scorecardresearch
 

दिल्ली: कोरोना को लेकर एक्शन में AAP सरकार, निजी अस्पतालों में 80% ICU बेड किए आरक्षित

दिल्ली सरकार ने सूबे के 42 निजी अस्पतालों को कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल की क्षमता के अनुसार 80 फीसदी आईसीयू बेड आरक्षित रखने के आदेश दिए हैं. केजरीवाल सरकार के इस फैसले से सूबे में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए आईसीयू बेड की क्षमता बढ़कर 260  हो जाएगी साथ ही सामान्य बेड की संख्या बढ़कर 2644 हो जाएगी. 

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केजरीवाल सरकार का अहम फैसला
  • गुरुवार को एलजी संग हुई थी बैठक
  • राजधानी में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केजरीवाल सरकार ने अहम फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने सूबे के 42 निजी अस्पतालों को कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल की क्षमता के अनुसार 80 फीसदी आईसीयू बेड आरक्षित रखने के आदेश दिए हैं.

इसके साथ ही  90 निजी अस्पतालों को अपनी क्षमता के अनुसार 60 प्रतिशत बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित रखने को कहा है. केजरीवाल सरकार के इस फैसले से सूबे में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए आईसीयू बेड की क्षमता बढ़कर 260  हो जाएगी साथ ही सामान्य बेड की संख्या बढ़कर 2644 हो जाएगी. 

सरकार के आदेश के मुताबिक अगर इन अस्पतालों के ICU वार्ड में कहीं 20% से ज्यादा नॉन कोविड मरीज एडमिट हैं तो उनका इलाज चलने तक उन्हें ICU मे रखा जाए और जैसे ही आईसीयू खाली हो तो उसे कोरोना मरीज के लिए रिजर्व कर दिया जाए. बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने 33 प्राइवेट अस्पतालों को अपने यहां कुल क्षमता के 80% आईसीयू बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व करने का आदेश दिया था.

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और सूबे के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज निवास में बैठक की थी. इस दौरान दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर चर्चा की गई थी. राज्यपाल ने इस दौरान जरूरी एहतियात बरतने की बात कही थी और समय रहते दिल्ली में कोरोना से बचाव के लिए कदम उठाने की बात कही थी.

देखें - आजतक LIVE TV

गौरतलब है कि केजरीवाल सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखकर सूबे में केंद्र के अस्पतालों में बेड बढ़ाने की मांग की थी. बता दें कि बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक  दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 7486 नए केस सामने आए थे. इस दौरान 131 लोगों की मौत हुई थी.  बुधवार तक दिल्ली में कोरोना से अबतक कुल 7943 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 42458 एक्टिव केस हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें