scorecardresearch
 

बीजापुर: मुठभेड़ में 15 नक्सली ढेर, 5 जवान शहीद-21 गायब, PM मोदी-शाह ने जताया दुख

सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में घायल 24 जवानों को बीजापुर अस्पताल लाया गया है. वहीं सात जवानों को उपचार के लिए रायपुर भेजा गया है.  कोबरा (coBRA) कमांडो  के एक जवान का शव बरामद किया गया है जिसे एयरलिफ्ट कर जगदलपुर भेजा गया है.

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में 21 जवान लापता हैं. (सांकेतिक तस्वीर) छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में 21 जवान लापता हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पांच जवान शहीद, 21 लापता, सर्च ऑपरेशन जारी
  • 12 नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया
  • महिला नक्सली का भी शव बरामद

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सल हमले में  सुरक्षाबलों के 21 जवान अब भी लापता हैं. जवानों की तलाश में आज सुबह फिर से सर्च अभियान शुरू किया गया है. सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में घायल 24 जवानों को बीजापुर अस्पताल लाया गया है. वहीं सात जवानों को उपचार के लिए रायपुर भेजा गया है.  कोबरा (coBRA) कमांडो  के एक जवान का शव बरामद किया गया है जिसे एयरलिफ्ट कर जगदलपुर भेजा गया है. सुरक्षा बलों का दावा है कि 15 से ज़्यादा नक्सली  बीजापुर इनकाउंटर में ढेर हुए हैं.

इससे पहले शनिवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, मुठभेड़ में 5 जवान शहीद हो गए थे. जिसमें 3 जवान DRG और 2 जवान सीआरपीएफ के हैं. वहीं मुठभेड़ में 9 नक्सलियों के भी मारे जाने की खबर थी. बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने कोबरा बटालियन के एक जवान की शहादत की बात कही थी.डीआईजी (नक्सल ऑपरेशन) ओपी पॉल ने घटना को लेकर बताया कि पांच जवान शहीद हैं जबकि 12 अन्य जवान घायल हुए हैं.एनकाउंटर साइट से महिला नक्सली का भी शव बरामद किया गया है.

DG CRPF ने आज़तक को जानकारी दी है कि 12 से 15 नक्सलियों को सुरक्षा बलों ने अब तक ढेर किया है. 20 नक्सलियों के घायल होने की खबर है. नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन जारी. 

आईईडी प्लांट करने के फिराक में थे नक्सली

आजतक को मिली खुफिया जानकारी के मुताबिक नक्सली पिछले कुछ दिनों से लगातार बीजापुर, सुकमा ,कांकेर में कैंप कर रहे थे. जिनकी संख्या 200 से 300 बताई जा रही है.  सुरक्षाबलों को रिपोर्ट मिली थी कि नक्सलियों के कई डिविजनल कमांडर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में कैंप कर रहे हैं. खुफिया रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि नक्सली छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आईईडी प्लांट करने का बड़ा प्लान कर रहे हैं.

सीआरपीएफ डीजी का छत्तीसगढ़ दौरा

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले के बाद डीजी सीआरपीएफ कुलदीप सिंह का छत्तीसगढ़ दौरे पर जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक डीजी सीआरपीएफ हालात का जायजा लेने पहुंच रहे हैं. बीजापुर में हुए ऑपरेशन के बाद गृह मंत्रालय ने डीजी सीआरपीएफ को लोकेशन पर जाने के निर्देश दिए थे. गृह मंत्री अमित शाह ने डीजी सीआरपीएफ को बीजापुर भेजने के साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से भी बात कर जवानों के बारे में हालचाल जान रहे हैं.

पीएम मोदी ने प्रकट की संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवानों के शहीद होने पर शोक जताया है. पीएम मोदी ने कहा कि जवानों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जाएगा. ट्वीट कर पीएम मोदी ने लिखा है, "मेरी संवेदनाएं छत्तीसगढ़ में शहीद हुए जवानों के परिजनों के साथ है. वीर शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है."

मुठभेड़ के बाद बुलाई गई आपात बैठक

नक्सलियों संग मुठभेड़ की घटना के बाद सुरक्षाबलों के शीर्ष अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई गई. बैठक में डीजीपी डीएम अवस्थी,  स्पेशल डीजी (एंटी नक्सल ऑपरेशन) अशोक जुनेजा और अन्य सीनियर अधिकारी इस बैठक में शामिल हुए थे. यह बैठक रायपुर में हुई थी.न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के तररेम हुई घटना को लेकर डीएम अवस्थी ने कहा कि इस घटना में पांच जवान शहीद हुए हैं जबकि 10 जवान घायल हुए हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें