scorecardresearch
 

जरूरी हो, तो बिहार को मिले विशेष राज्य का दर्जा: राज बब्बर

कांग्रेस प्रवक्ता और सिने अभिनेता राज बब्बर ने बिहार के लोगों को प्रगतिशील बताते हुए कहा कि इस प्रदेश के विकास के लिए यदि जरूरी है, तो इसे विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए.

X

कांग्रेस प्रवक्ता और सिने अभिनेता राज बब्बर ने बिहार के लोगों को प्रगतिशील बताते हुए कहा कि इस प्रदेश के विकास के लिए यदि जरूरी है, तो इसे विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए.

महाराजगंज संसदीय क्षेत्र के लिए होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार जितेंद्र स्वामी के पक्ष में प्रचार के लिए छपरा जाने के दौरान राज बब्बर ने बिहार के लोगों को काफी प्रगतिशील बताया और कहा कि इस प्रदेश के विकास के लिए इसे विशेष राज्य दर्जा दिया जाना अगर जरूरी है, तो उसे मिलना चाहिए.

उत्तर प्रदेश के फैजाबाद से कांग्रेस सांसद राज बब्बर ने कहा कि बिहार के लोग काफी प्रगतिशील हैं और वे दुनिया में जहां भी जाते हैं, अपना एक स्थान बना लेते हैं, इसलिए इनका यह अधिकार बनता है. उन्होंने कहा कि चाहे बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की बात हो या इस प्रदेश के विकास का मामला हो, हमारी सोच सकारात्मक है और इस मामले में वे बिल्कुल भी किसी प्रकार राजनीति नहीं करना चाहते. बिहार के विकास की मांग पूरी होनी चाहिए.

राज बब्बर ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार सहित अन्य राज्यों के पिछडे़पन को लेकर मापदंड निर्धारित करने के लिए केंद्र ने एक कमेटी का गठन किया है जिसकी बैठक हुई है. उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि कमेटी अपनी रिपोर्ट जल्द दे, ताकि उसकी सिफारिश के आधार पर आगे कदम उठाए जा सकें.

राज बब्‍बर ने कहा कि कांग्रेसनीत केंद्र की यूपीए सरकार ने बिहार के लिए 25 हजार किलोमीटर सड़कें और 12 हजार करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है, जो कि बिहार के प्रति सरकार की बेहतर सोच को दर्शाता है और वे चाहते हैं कि केंद्र द्वारा जितनी भी राशि दी गयी है उस पर ईमानदारीपूर्वक काम हो, ताकि इस प्रदेश के लोगों का भला हो सके.

नीतीश सरकार की कार्य-प्रणाली के बारे में राज बब्बर ने कहा कि इस बारे में प्रदेश की जनता बेहतर तय करेगी. लेकिन वह इतना जरूर कहना चाहते हैं कि केंद्र से इस प्रदेश को मिली राशियां पूरी तरह खर्च नहीं हो सकी हैं. उसे जल्दी खर्च कर लिए जाने पर केंद्र और भी मदद करने को तैयार है.

कांग्रेस उम्मीदवर के महाराजगंज उपचुनाव में बेहतर स्थिति होने का दावा करते हुए राज बब्बर ने कहा कि इस उपचुनाव में किसी क्षेत्रीय दल का उम्मीदवार जीतता है तो उनके खाते में एक सांसद की संख्या बढ़ जाएगी, लेकिन कांग्रेस के उम्मीदवार के जीतने पर केंद्र सरकार का हिस्सा बन सकते हैं, जो यहां के विकास में सहायक सिद्ध होंगे.

इससे पूर्व राज बब्बर के पटना हवाई अड्डा पहुंचने पर बिहार कांग्रेस के मीडिया प्रभारी प्रेमचंद मिश्र, बिहार युवक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार और एनएसयूआई के उपाध्यक्ष सहित अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें