scorecardresearch
 

दिल्ली और हरियाणा में कब आएगा कोरोना मामलों का पीक, हुआ खुलासा

Covid 19 cases: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में आशंका जताई जा रही हैं कि आगे आने वाले 2 से 3 हफ्तों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है. भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दिल्ली और उसके आसपास के राज्य जैसे हरियाणा में देखने को मिल रहे हैं.

X
Covid 19 infections (Photo Credit: Getty images) Covid 19 infections (Photo Credit: Getty images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली और आसपास के राज्यों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी
  • आने वाले 2 से 3 हफ्तों में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले

दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत के दो राज्य दिल्ली और हरियाणा में मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए यूके के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 महामारी के आंकड़ों पर नजर रखने वाला एक ट्रैकर, जिसे कैम्ब्रिज ट्रैकर नाम दिया गया है, ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि आने वाले दो-तीन हफ्तों में कोरोना इंफेक्शन अपने पीक पर होगा. 

विश्लेषण में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ दिनों में प्रतिदिन केस की गति में कमी आई है, जिसमें ओमिक्रॉन लहर की तुलना में उतार -चढ़ाव काफी कम है, जो थोड़ा राहत देने वाला है.  बता दें कि शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली में कोरोना के डेली मामलों ने 1000 का आंकड़ा पार किया है. 

फिलहाल देश में कोविड की संक्रमण दर 0.55 फीसदी है, वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 15 हजार से ज्यादा हो गई है. 

कैंब्रिज के रिसर्चर्स के अनुसार, दिल्ली और हरियाणा के अलावा, यह कोरोना इंफेक्शन कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, बाकी 14 राज्यों में यह इंफेक्शन काफी धीमी गति से बढ़ रहा है. साथ ही यहां मामले भी काफी कम देखने को मिल रहे हैं. 

अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों  में कोविड मामलों का औसत देखें तो यह पता चलता है कि राष्ट्रीय स्तर पर अभी तक कोरोना का पीक नहीं आया है. हालांकि यह काफी नजदीक है. 

आने वाले तीन से चार हफ्तों में कोविड केसेस की ग्रोथ रेट पॉजिटिव रहने की संभावना है, इस टाइम पीरियड के दौरान भारत में दैनिक मामलों में बढ़ोतरी जारी रहने की आशंका जताई जा रही है.

हरियाणा सरकार ने की फ्री कोविड-19 बूस्टर डोज की घोषणा

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने बीते सोमवार 25 अप्रैल 2022 को 18 से 59 साल तक के लोगों के लिए फ्री कोविड -19 बूस्टर डोज की घोषणा की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेटेड हों और संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके. लोग किसी भी सरकारी अस्पताल या डिस्पेंसरी से ये बूस्टर डोज लगवा लगता है.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें