scorecardresearch
 

Corona की लहर फुल स्पीड में, एक हफ्ते में दोगुने हुए मरीज, इन 12 राज्यों में लगातार बढ़ रहे केस

Corona Cases in India: कोरोना वायरस की लहर इस वक्त फुल स्पीड में दिख रही है. भारत में एक हफ्ते में दोगुने नए मरीज सामने आए हैं. 12 ऐसे राज्य हैं जहां तेजी से कोविड संक्रमण फैल रहा है.

X
पहले के मुकाबले बच्चे कोरोना की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं (फाइल फोटो) पहले के मुकाबले बच्चे कोरोना की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12 राज्य ऐसे हैं जहां तेजी से कोरोना केस बढ़ रहे हैं
  • देश के 8 प्रदेश ऐसे हैं जहां कोरोना केस कंट्रोल में हैं

Corona Cases in India: कोरोना वायरस एकबार फिर रफ्तार पकड़ता दिख रहा है. पिछले एक हफ्ते में ही कोरोना के मामले दोगुना हो गए हैं. देश में 12 ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसमें राजधानी दिल्ली, यूपी के कुछ शहर भी शामिल हैं. फिलहाल भारत में संक्रमण दर 0.84 फीसदी पर है. वहीं एक्टिव केसों की संख्या 16 हजार 522 हो चुकी है.

देश में कोरोना के मामले किस तरह बढ़ रहे हैं, उसका अंदाजा एक आंकड़े से लगा सकते हैं. 18 से 24 अप्रैल के बीच 15,700 नए कोरोना केस सामने आए, वहीं इससे पहले हफ्ते 8050 नए कोरोना मामले ही मिले थे. यह 95 फीसदी का उछाल है जो चिंता बढ़ाता है. यह दूसरा हफ्ता है जब कोरोना के नए केस बढ़े हैं. इससे पहले 11 हफ्तों तक कोरोना केसों में गिरावट देखी जा रही थी.

कोरोना के केसों में आए इस उछाल की वजह ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट है या फिर इम्यूनिटी में आई कमी यह अबतक साफ नहीं है. हालांकि, अबतक राहत की बात यह है कि मौत के नंबर्स में बड़ा उछाल नहीं आया है.

यह भी पढ़ें - Corona Cases in India: देश में आज फिर ढाई हजार से ज्यादा नए केस, 30 लोगों की मौत

12 राज्यों में केस बढ़ रहे

अबतक दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश में कोरोना के केस डरा रहे थे. लेकिन बीते हफ्ते 9 अन्य राज्यों ने चौथी लहर का खौफ पैदा कर दिया है. इसमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल, राजस्थान, पंजाब, तेलंगाना, मिजोरम शामिल है.

आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीते हफ्ते केस 48 फीसदी, कर्नाटक में 71 फीसदी, तमिलनाडु में 62 फीसदी, बंगाल में 66 फीसदी, तेलंगाना में 24 फीसदी, राजस्थान में 57 फीसदी ज्यादा दर्ज हुए हैं.

ये 12 राज्य जहां चिंता बढ़ा रहे हैं, वहीं 8 राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ऐसे भी हैं जहां फिलहाल हफ्ते में 100-100 केस ही आ रहे हैं जो राहत की बात है.

आज फिर आए ढाई हजार से ज्यादा केस

देश में आज फिर ढाई हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,541 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 30 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. इससे पहले रविवार को 2593 केस सामने आए थे.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने बताया है कि भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 3,02,115 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 83,50,19,817 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

बढ़ते कोरोना केस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (27 अप्रैल) को मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करने वाले हैं. इस बैठक में संक्रमण पर चर्चा की जाएगी. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण एक प्रेजेंटेशन भी देंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें