scorecardresearch
 
खान पान

10 Best Healthiest Food for Breakfast: नाश्ते में झटपट बन जाएंगी ये 10 चीजें, जानें बनाने की विधि

Healthy Breakfast Recipes
  • 1/11

दिन का पहला खाना यानी नाश्ता व्यक्ति को कभी स्किप नहीं करना चाहिए. कहते हैं इंसान को नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए, इसका मतलब यही है कि नाश्ता हमेशा भर पेट करना चाहिए और अच्छा-पौष्टिक होना चाहिए. नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिससे शरीर को एनर्जी मिले...ताकत मिले. तो आइए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे 10 नाश्ते के बारे में जिसे आप भागते-दौड़ते मिनटों में बना सकते हैं.

Breakfast Special Poha
  • 2/11

पोहा: पोहा तो All Time Favourite नाश्ते की तरह है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है. बता दें कि पोहा सबसे ज्यादा इंदौर का फेमस है. पोहे के ऊपर हरा धनिया और नमकीन डालकर इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. इंदौर में पोहे में एक खास मसाले का इस्तेमाल किया जाता है जिसे जीरावन कहते हैं.
पोहा की रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Upma Breakfast Recipe
  • 3/11

उपमा: नाश्ते में सूजी का उपमा बहुत आसानी से बना लिया जाता है और खाने में भी बहुत लजीज लगता है. इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियां डाल सकते हैं. उपमा बनाने के बाद सबसे आखिर में अगर आप इसमें दही मिला देंगे तो बिल्कुल रेस्टोरेंट जैसा स्वाद आएगा.
रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Breakfast Recipe Jave
  • 4/11

जवे: नाश्ते में जवे बहुत आसानी से बन जाते हैं और इसका स्वाद भी सबको बहुत पसंद आ जाता है. इसमें भी आप अपनी मनचाही सब्जी डाल सकते हैं. जवे सूजी और मैदे...दोनों तरह के होते हैं. इसे खिला-खिला बनाने के लिए इसमें पानी की मात्रा सही रहनी चाहिए.
रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Easy and Quick Breakfast Sandwich
  • 5/11

सैंडविच: नाश्ते में सैंडविच बनाना सबसे आसान है. यह चंद मिनटों में आसानी से बन जाता है और इसे आप एक नहीं बल्कि कई तरीके से बना सकते हैं. वेज सैंडविच, आलू सैंडविच, चीज सैंडविच खाने में सभी लाजवाब लगते हैं.
रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Breakfast Special Dhokla
  • 6/11

ढोकला: ढोकला गुजरात की परंपरिक डिश है. यह बेसन के घोल से बनाया जाता है और बहुत ही मुलायम बनता है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. ढोकला बनाने के बाद इसमें चीनी-हींग के पानी का तड़का डाला जाता है जिससे इसका स्वाद और भी मजेदार हो जाता है.
रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Omelette Breakfast
  • 7/11

ऑमलेट: नाश्ते में अधिकतर लोग ऑमलेट खाना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप इसमें सब्जियां डालकर बनाएंगे तो इसका स्वाद और भी अच्छा लगता है. ऑमलेट में फूलापन लाने के लिए दूध, बटर, चीज आदि का इस्तेमाल किया जाता है. रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.
ऑमलेट में फूलापन लाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स.

Sprouts in Breakfast
  • 8/11

स्प्राउट्स: स्प्राउट्स यानी अंकुरित चना खाना बहुत हेल्दी माना जाता है. इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसे खाना इंसान की सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है.
रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Easy Breakfast Recipe Oats
  • 9/11

ओट्स: नाश्ते में लाइट और हेल्दी खाना सेहत के लिए बहुत आवश्यक है. ऐसे में ओट्स खाना बहुत अच्छा रहता है. इसमें फाइबर की मात्रा बहुत होती है जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है.
रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Breakfast Special Dalia
  • 10/11

दलिया: दलिया खाना बहुत पौष्टिक माना जाता है. यह बहुत सुपाच्य रहता है और बनाने में भी आसान है. दलिया मीठा और नमकीन दोनों तरीके से बनाया जाता है.
रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Healthy Breakfast Cheela
  • 11/11

चीला: नाश्ते में चीला खाना सबसे फास्‍ट और हेल्दी ऑप्शंस में से एक है. यह बहुत ही आसानी से जल्दी बन जाता है. चीला बेसन, आटा, सूजी... कई तरीके का बनाया जाता है. इसमें आप जीरा, साबुत धनिया, प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च जैसी कई चीजें डाल सकते हैं.
रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.