scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: कोहली का शतक रोकने के लिए तंत्र मंत्र का सहारा, ये खबर है झूठी

हाल ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में सीरीज का दूसरा वनडे खेलते हुए कोहली ने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर का 40वां शतक जमाया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कोहली का सातवां शतक था, जबकि कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (9) के नाम है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट वायरल हो रही है. इस पोस्ट में एक खबर की तस्वीर शेयर की गई है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की सेंचुरी रोकने के लिए सचिन के कुछ फैंस तंत्र मंत्र कर रहे थे. दावे के अनुसार तांत्रिक सहित पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पोस्ट का आर्काइव्ड वजन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि ये हंसी मजाक के तौर पर लिखे गए लेख को खबर के तौर पर पेश करने की कोशिश की गई है.

फेसबुक पेज "Aam Admi Zindabad (आम आदमी जिंदाबाद)"  ने ये पोस्ट शेयर किया और कैप्शन में लिखा:

"बेवकूफों की कमी नहीं गालिब एक ढूंढो करोड़ मिल जाएंगे." इस पोस्ट में साझा की गई खबर को सच मानते हुए लोग इस पर कमेंट्स करते नजर आए. इस फेसबुक पेज के दस लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

पोस्ट का सच जानने के लिए जब हमने इंटरनेट पर सर्च शुरू की तो हमें फेकिंग न्यूज  नामक वेबसाइट पर यह आर्टिकल मिल गया.

"कोहली की सेंचुरी रोकने के लिए तंत्र-मंत्र करा रहे थे सचिन के फैन, तांत्रिक समेत 5 गिरफ्तार" हेडलाइन के साथ ये आर्टिकल 6 मार्च को प्रकाशित किया गया था. बता दें कि फेकिंग न्यूज व्यंग्यात्मक वेबसाइट है और केवल मनोरंजन के लिए इस तरह की खबरें प्रकाशित करती है. वेबसाइट पर डिस्कलेमर मौजूद है जिसमें ये साफ लिखा गया है कि वेबसाइट का कंटेंट काल्पनिक है और पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे फेकिंग न्यूज की न्यूज रिपोर्ट को सच और सही न मानें.

हाल ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में सीरीज का दूसरा वनडे खेलते हुए कोहली ने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर का 40वां शतक जमाया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कोहली का सातवां शतक था, जबकि कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (9) के नाम है. उधर शतकों का शतक जड़ने वाले सचिन के नाम सबसे ज्यादा वनडे शतक (49) का भी रिकॉर्ड है. कोहली इस रिकॉर्ड की बराबरी करने से 9 शतक दूर हैं.

पड़ताल में ये साफ हुआ कि वायरल हो रही पोस्ट केवल मजाक के लिए लिखी गई है, इसका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर मौजूद पेज Aam Admi Zindabad (आम आदमी जिंदाबाद)

दावा

कोहली का शतक रोकने के लिए तंत्र मंत्र कर रहे तांत्रिक समेत 5 गिरफ्तार

निष्कर्ष

हंसी मजाक के लिए लिखा गया लेख खबर के तौर पर पेश करने की कोशिश की गई और इसे प्रकाशित करने वाली वेबसाइट व्यंगात्मक कंटेंट मुहैया करवाने के लिए ही जानी जाती है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया पर मौजूद पेज Aam Admi Zindabad (आम आदमी जिंदाबाद)
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें