scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: राजू श्रीवास्तव का आखिरी परफॉर्मेंस नहीं दिखाता ये वीडियो, ये पांच साल पुराना है

वायरल वीडियो में ‘द कपिल शर्मा शो’ का सेट लगा हुआ है. कपिल शर्मा बतौर होस्ट मौजूद हैं और उनके सामने एक सोफे पर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल और एहसान कुरैशी बैठे हैं. कपिल सवाल करते हैं, “कभी कोई ऐसा शो हुआ है कि आपको लगा हो कि यार फंस गए हम? कहां आ गए?” इसके जवाब में राजू एक वाक्या सुनाते हैं.''

X
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है.

कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो में जोक्स सुनाते और ठहाके लगाते कॉमेडी कलाकर राजू श्रीवास्तव का एक वीडियो उनकी मौत के बाद से खूब शेयर हो रहा है.

वीडियो में ‘द कपिल शर्मा शो’ का सेट लगा हुआ है. कपिल बतौर होस्ट मौजूद हैं और उनके सामने एक सोफे पर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल और एहसान कुरैशी बैठे हैं.

कपिल सवाल करते हैं, “कभी कोई ऐसा शो हुआ है कि आपको लगा हो कि यार फंस गए हम? कहां आ गए?” 

इसके जवाब में राजू एक वाकया सुनाते हैं जब उन्हें एक फाइव स्टार होटल में परफॉर्मेंस देने जाना था और उन्होंने वहां गलत फ्लोर पर परफॉर्म कर दिया था. एक दूसरी घटना के बारे में भी बताते हैं जब उनके एक फैन ने उनकी जैकेट सिर्फ इसलिए चुरा ली थी ताकि वो उसे निशानी के तौर पर रख सके. इसी तरह के और भी कई किस्से सुनाते हैं जिन्हें सुनकर सभी हंसते हैं.

ऐसा कहा जा रहा है कि ये राजू का आखिरी वीडियो है.

एक फेसबुक यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “राजू श्रीवास्तव का अंतिम वीडियो”.

कपिल

इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि ये वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि पांच साल पुराना है जब राजू, कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो में गए थे.

कैसे पता लगाई सच्चाई?  

कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें पता लगा कि ये वीडियो मार्च, 2017 में प्रसारित हुए ‘द कपिल शर्मा शो’ का है.

‘सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन’ ने 27 मार्च, 2017 को इस शो का पूरा वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था. इसमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा 32 मिनट 21 सेकंड पर देखा जा सकता है.

ये ‘द कपिल शर्मा शो’ का 93वां एपिसोड था जिसमें राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल और एहसान कुरैशी बतौर मेहमान गए थे. इस शो के बारे में मीडिया में भी काफी चर्चा हुई थी.

राजू श्रीवास्तव ने 22 मार्च, 2017 को ‘द कपिल शर्मा शो’ के इस एपिसोड की तस्वीरें अपने वेरिफाइड फेसबुक पेज पर शेयर की थीं.

बीमार होने से पहले राजू ने आखिरी बार 9 अगस्त को फेसबुक पर कॉमेडी वीडियो अपलोड किया था. इसे नीचे देखा जा सकता है.

राजू श्रीवास्तव की मौत 21 सितंबर, 2022 को हार्ट अटैक के बाद की विभिन्न समस्याओं के चलते हो गई थी. इससे पहले वो तकरीबन एक महीने तक आईसीयू में भर्ती रहे थे. साफ है, एक पुराने वीडियो को राजू श्रीवास्तव का आखिरी वीडियो बताकर पेश किया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

ये कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का आखिरी वीडियो है.

निष्कर्ष

ये वीडियो मार्च, 2017 का है जब राजू श्रीवास्तव ‘द कपिल शर्मा शो’ में बतौर मेहमान गए थे.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें