scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: दिल्ली चुनाव से पहले वायरल रही केजरीवाल और इमरान खान की पुरानी फोटो

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें इस दावे के साथ वायरल हो रही हैं कि दिल्ली चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल इमरान खान से मिले थे.

2016 में, इमरान खान सिविल लाइंस इलाके में सीएम केजरीवाल के आवास पर मिलने आए थे (फोटो: ट्विटर / अरविंदके 2016 में, इमरान खान सिविल लाइंस इलाके में सीएम केजरीवाल के आवास पर मिलने आए थे (फोटो: ट्विटर / अरविंदके

दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की जबरदस्त जीत ने उनके विरोधियों को भले ही चौंका दिया हो, लेकिन चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें और सूचनाएं फैलाने का सिलसिला लगातार जारी है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें इस दावे के साथ वायरल हो रही हैं कि दिल्ली चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल इमरान खान से मिले थे.

फेसबुक यूजर “Indra Pal Singh” ने दिल्ली में मतदान के ठीक एक दिन पहले 7 फरवरी, 2020 को चार तस्वीरें पोस्ट की थीं, जिसे कई फेसबुक यूजर अब भी शेयर कर रहे हैं. Indra Pal Singh ने अपनी पोस्ट में चारों तस्वीरों के साथ हिंदी में लिखा है, "दिल्ली चुनाव से पहले ये दिल्ली वासियों को दिखाना जरुरी है उधर मोदी जी पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा रहे और इधर ये केजरीवाल दिल्ली चुनाव जीतने के लिए भारत के दुश्मन से जाकर हाथ मिला रहा है दिल्ली वालों वो वोट सोच समझ कर देना ये सोचना आपका एक केजरीवाल को वोट दिल्ली को मिनी पाकिस्तान बना सकता है."

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है. इमरान खान के साथ केजरीवाल की ये तस्वीरें चार साल पुरानी हैं. 2016 में इमरान खान दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल से उनके सिविल लाइन स्थित आवास पर मिलने आए थे. उस समय इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं बने थे.

स्टोरी लिखे जाने तक इस पोस्ट को 200 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

रिवर्स सर्च की मदद से हमने पाया कि वायरल हो रहीं ये तस्वीरें 2016 में कई न्यूज वेबसाइट में छप चुकी हैं. “इंडियन एक्सप्रेस ” और “टेलीग्राफ ” में प्रकाशित खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान की राजनीतिक पार्टी तहरीक-ए-इंसान के प्रमुख इमरान खान 20 मार्च, 2016 को दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल से मिलने उनके आवास पर आए थे. केजरीवाल ने भी इस मुलाकात के बारे में 20 मार्च, 2016 को ट्वीट किया था.

इस तरह पड़ताल में साफ हुआ कि केजरीवाल और इमरान खान की ये तस्वीरें गलत दावे के साथ वायरल हो रही हैं. ये तस्वीरें चार साल पुरानी हैं और हाल ही में संपन्न हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव से इनका कोई लेना-देना नहीं है.

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर

दावा

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली का चुनाव जीतने के लिए पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से हाथ मिलाया.

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर चार साल पुरानी है और इसका ​दिल्ली चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें