scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: इंदिरा गांधी के साथ इस तस्वीर में नहीं हैं उनके पति और ससुर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में मौजूद दो अन्य व्यक्तियों में से एक इंदिरा गांधी के पति फिरोज खान हैं और दूसरे उनके ससुर यूनुस खान.

वायरल तस्वीर वायरल तस्वीर

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें इन दोनों के साथ दो अन्य ​व्यक्ति भी हैं. तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में मौजूद दो अन्य व्यक्तियों में से 'एक इंदिरा गांधी के पति फिरोज खान हैं और दूसरे उनके ससुर यूनुस खान.'

फेसबुक यूजर 'Kumar Kamal Tumuluru' ने यह तस्वीर शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह है, 'बहुत दुर्लभ तस्वीर. नेहरू, इंदिरा, यू​नुस खान (इंदिरा गांधी के ससुर) इंदिरा के पति फिरोज खान (इंदिरा के पति).'

capture-1_020620045346.jpg

तस्वीर में जवाहरलाल नेहरू इंदिरा गांधी के दाहिनी ओर खड़े हैं. उनके बायीं तरह दो अन्य लोग हैं. इस पोस्ट में इन्हीं दोनों लोगों को यूनुस खान और फिरोज खान बताया गया है. इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है.

फेसबुक यूजर aicc ने भी वायरल दावे के साथ यह तस्वीर शेयर की है. इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. तमाम फेसबुक यूजर्स ने इस तस्वीर का इसी दावे के साथ शेयर किया गया है.

AFWA की पड़ताल

AFWA ने पड़ताल में पाया कि इंदिरा गांधी के दाहिनी ओर तो वास्तव में नेहरू ही हैं, लेकिन तस्वीर में मौजूद दो अन्य लोगों के बारे में किया जा रहा दावा गलत है. इंदिरा गांधी के ठीक बायें तरफ रूस के कलाकार, लेखक, दार्शनिक और पेंटर निकोलस रेएरिच हैं और उनके बाईं तरफ पूर्व राजनयिक और इंदिरा गांधी के सहयोगी यूनुस खान हैं. यह तस्वीर पेशेवर फोटो वेबसाइट 'alamy.com' के स्टॉक में मौजूद है.

capture-2_020620045329.jpg

यह तस्वीर 1942 में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में रोएरिच एस्टेट में खींची गई थी. वायरल दावे के उलट इस तस्वीर में इंदिरा गांधी के पति फिरोज गांधी कहीं नहीं हैं. इंदिरा गांधी के ससुर का नाम फरीदून जहांगीर घांडी था, वे भी इस तस्वीर में मौजूद नहीं हैं.

कौन थे रोएरिच?

निकोलस रोएरिच रूस के मशहूर पेंटर थे. उनका जन्म रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 9 अक्टूबर, 1874 को हुआ था. न्यूयॉर्क में मौजूद निकोलस रोएरिच म्यूजियम के मुताबिक, वे 1923 में मुंबई आए थे और 'सांस्कृतिक केंद्रों और ऐतिहासिक स्थलों का दौरा किया था". भारत में उनकी इस खोज यात्रा के बाद उनके परिवार ने कुल्लू में ही घर बनवा लिया था. इस म्यूजियम के मुताबिक, 'यहां उन्होंने अपना घर बनाया और उरुस्वाति हिमालयन रिसर्च इंस्टीट्यूट के मुख्यालय की भी स्थापना की".

कौन थे यूनुस खान?

यूनुस खान राजनयिक और इंदिरा गांधी के सहयोगी थे. यूनुस खान इंडियन फॉरेन सर्विस में थे और कई देशों में भारत के राजदूत रह चुके थे. वे पूर्व प्रधानमंत्री के विशेष दूत भी रहे.

इस तरह पड़ताल में साफ हुआ कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है.

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर

दावा

जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, उनके ससुर यूनुस खान और पति फिरोज खान की तस्वीर.

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी के साथ रूसी कलाकार निकोलस रोएरिच और इंदिरा गांधी के सहयोगी यूनुस खान मौजूद हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×