scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या महात्मा गांधी के साथ दलाई लामा के बचपन की है ये तस्वीर?

वायरल फोटो में दावा किया जा रहा है कि महात्मा गांधी के साथ दिख रहा छोटा बच्चा तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा हैं.

वायरल तस्वीर वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो वायरल हो रही है जिसमें महात्मा गांधी एक छोटे बच्चे के साथ खड़े दिख रहे हैं. इस फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि महात्मा गांधी के साथ दिख रहा छोटा बच्चा तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा हैं.

फेसबुक यूजर 'Siow Cheechoong'  ने 'Dalai Lama Group' एक ग्रुप में यह तस्वीर पोस्ट की है और कैप्शन में लिखा है, 'महात्मा गांधी और छोटा बच्चा जो कि तिब्बतियों के एकमात्र दलाई लामा हैं.' हालांकि, बाद में यह पोस्ट डिलीट कर दी गई. इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां  देखा जा सकता है.

इसी तरह 'Indian Buddhism ' नाम के फेसबुक यूजर ने भी इस फोटो को इसी दावे के साथ शेयर किया है.

11_021220033626.png

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह फोटो असली फोटो के साथ छेड़छाड़ करके तैयार की गई है. हालांकि, फोटो में दिख रहा वह बच्चा दलाई लामा ही हैं लेकिन इस तस्वीर में बच्चे की फोटो को महात्मा गांधी की फोटो पर सुपरइम्पोज किया गया है.

अन्य कई फेसबुक यूजर्स ने इस फोटो के साथ किए जा रहे दावे को सच मानकर इसे शेयर किया है. यह फोटो इंटरनेट पर कुछ सालों से वायरल  हो रही है.

इस वायरल फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि यह तस्वीर दो अलग-अलग तस्वीरों को मिलाकर तैयार की गई है. एक फोटो में महात्मा  गांधी हैं और दूसरी दलाई लामा के बचपन की फोटो है.

thumbnail_2_021220033907.png

महात्मा गांधी की तस्वीर

हमने पाया कि महात्मा गांधी की असली तस्वीर 'Getty Images'  पर मौजूद है. यह तस्वीर 3 नवंबर, 1931 को खींची गई थी जब गांधी लंदन के डाउनिंग स्ट्रीट में 'भारतीय संवैधानिक सुधार' विषय पर एक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने गए थे. उस समय दलाई लामा पैदा भी नहीं हुए थे.

दलाई लामा के बचपन की फोटो

वायरल तस्वीर में दलाई लामा की जो तस्वीर इस्तेमाल की गई है वह 'Dalai Lama' नाम की वेबसाइट पर मौजूद है. वेबसाइट के मुताबिक, यह फोटो पूर्वी तिब्बत में एम्दो के कुंबम मॉनेस्ट्री में खींची गई थी. उस समय दलाई लामा चार साल के थे. दलाई लामा का जन्म 6 जुलाई, 1935 को हुआ था.

thumbnail_3_021220034107.png

क्या गांधी से मिले थे दलाई लामा?

2007 में 'Hindustan Times' ने दलाई लामा का एक बयान छापा था कि जिसमें उन्होंने कहा था कि वे अपने जीवन में महात्मा गांधी से कभी नहीं मिले, लेकिन एक बार उन्होंने गांधी को सपने में देखा था.

2017 में 'Boom Live'  ने भी इस फर्जी तस्वीर की सच्चाई की पोल खोली थी.

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर 'Siow Cheechoong' और अन्य

दावा

महात्मा गांधी के साथ तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के बचपन की तस्वीर.

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर फर्जी है. इसे एडिटिंड टूल की मदद से तैयार किया गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर 'Siow Cheechoong' और अन्य
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें