scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: प्रेम-प्रसंग के झगड़े को कैसे दिया गया सांप्रदायिक रंग

वीडियो में एक लड़की दिखाई दे रही है जिसके चेहरे और गर्दन पर घाव हैं, वहीं थोड़ी दूर पर कुछ लोग एक लड़के को पीटते हुए भी नज़र आ रहे हैं. लड़की को स्थानीय लोगों से बातचीत करते हुए भी सुना जा सकता है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया गया है कि झारखंड में नफ़ीस नाम के एक लड़के ने अपनी हिंदू प्रेमिका पर कैंची से ताबड़तोड़ वार किए. वीडियो में एक लड़की दिखाई दे रही है जिसके चेहरे और गर्दन पर घाव हैं, वहीं थोड़ी दूर पर कुछ लोग एक लड़के को पीटते हुए भी नज़र आ रहे हैं. लड़की को स्थानीय लोगों से बातचीत करते हुए भी सुना जा सकता है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

वीडियो के कैप्शन में लिखा है- "झारखंड के रामगढ़ का निवासी नफ़ीस अपनी हिंदू गर्लफ्रेंड को घुमाने ले गया था और उसपर कैंची से ताबड़तोड़ प्रहार करने लगा, आसपास के लोगों की जागरूकता से पकड़ा गया, लेकिन लानत है हिंदू लड़कियों पर जो इनका शिकार बनती हैं.. जागरूक बनो बेवक़ूफ़ नहीं.."

वीडियो का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि इस वीडियो को सांप्रदायिक ढंग से पेश किया गया है. ये घटना कुछ दिनों पहले झारखंड में ही हुई थी लेकिन इसमें आरोपी लड़के का नाम नफीस नहीं अरविंद कुमार था. 

Kusum Chauhan नाम के एक फेसबुक यूज़र सहित कई लोगों ने इस पोस्ट को शेयर किया है. ट्विटर पर भी ये वीडियो जमकर वायरल है.

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने इस वीडियो के बारे में इंटरनेट पर पता किया. हमें कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें ये वीडियो मौजूद था. न्यूज़ वेबसाइट सन्मार्ग लाइव के मुताबिक ये घटना रांची के पास स्थित पिठोरिया में 15 सितंबर 2019 को हुई थी. खबरों के मुताबिक अरविंद कुमार नाम के एक शख्स ने अपनी प्रेमिका पर बेवफाई का आरोप लगा कर उसे जान से मारने की कोशिश की थी.

अरविंद ने लड़की पर किसी और से अवैध संबंध रखने का आरोप लगाया था. इसी बात पर दोनों में जबरदस्त तू-तू मैं-मैं हुई और अरविंद ने चाकू से लड़की के चहरे और गले पर वार कर दिया. हमले के बाद लड़की के चिल्लाने पर स्थानीय लोगों ने उसकी जान बचाई और लड़के को पकड़ कर जमकर पीटा.  

मीडिया संस्थान ईटीवी भारत ने भी इस मामले को कवर किया था.

इस बारे में हमारी बात पिठोरिया थाना प्रभारी विनोद राम से भी हुई. उन्होंने जानकारी को पुख्ता करते हुए बताया कि यह मामला अंतरधार्मिक नहीं था. आरोपी अरविंद को गिरफ्तार कर लिया गया है, वहीं लड़की अब खतरे से बाहर है. 

(रांची से सत्यजीत कुमार के इनपुट के साथ)

फैक्ट चेक

कई फेसबुक यूजर जैसे Kusum Chauhan

दावा

झारखंड में नफ़ीस नाम के एक लड़के ने अपनी हिंदू प्रेमिका पर कैंची से ताबड़तोड़ वार किए.

निष्कर्ष

यह घटना कुछ दिनों पहले झारखंड में ही हुई थी लेकिन इसमें आरोपी लड़के का नाम नफीस नहीं अरविंद कुमार था.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
कई फेसबुक यूजर जैसे Kusum Chauhan
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें