scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: फर्जी है योगी आदित्यनाथ को लेकर आजतक का ये वायरल स्क्रीनशॉट

वायरल हो रहा आजतक का स्क्रीनशॉट फर्जी है. योगी आदित्यनाथ ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. न ही आजतक ने ये खबर प्रसारित की है. इस फेक स्क्रीनशॉट को फेसबुक और ट्विटर पर जमकर शेयर किया जा रहा है.

X
सोशल मीडिया में वायरल आजतक के नाम पर यह स्क्रीनशॉट
सोशल मीडिया में वायरल आजतक के नाम पर यह स्क्रीनशॉट

हाथरस में दलित लड़की के साथ हुई हैवानियत से देश की जनता में आक्रोश है. इस मामले में शुक्रवार को खबर आई कि घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर ठाकुर समुदाय के लोगों ने चारों आरोपियों के समर्थन में विरोध-प्रदर्शन किया और न्याय की मांग की. खबरों के मुताबिक, हाथरस में लड़की की हत्या और कथित तौर पर बलात्कार करने में शामिल चारों आरोपी ठाकुर समुदाय से हैं.

अब इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर आजतक न्यूज़ चैनल का एक फर्जी स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. स्क्रीनशॉट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "ठाकुरों का खून गर्म है, ठाकुरों से गलतियां हो जाती हैं". तस्वीर में आजतक न्यूज चैनल की 'BREAKING NEWS' जैसी प्लेट नजर आ रही है जिस पर योगी आदित्यनाथ की तस्वीर भी देखी जा सकती है.

सोशल मीडिया में वायरल यह पोस्ट
सोशल मीडिया में वायरल यह पोस्ट

वायरल हो रहा आजतक का ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. योगी आदित्यनाथ ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. न ही आजतक ने ये खबर प्रसारित की है. इस फेक स्क्रीनशॉट को फेसबुक और ट्विटर पर जमकर शेयर किया जा रहा है. स्क्रीनशॉट को सच मानकर सोशल मीडिया पर योगी आदित्यनाथ की खूब आलोचना की जा रही है.

खोजने पर पता चल कि इस स्क्रीनशॉट को आजतक पर 2 अक्टूबर की शाम को प्रसारित हुई एक 'BREAKING NEWS' की मदद से बनाया गया है. असली खबर का वीडियो आजतक के ट्विटर अकाउंट पर मौजूद है. दरअसल ये खबर उस वक्त की है जब शुक्रवार को हाथरस मामले में एसपी और डीएसपी को ससपेंड कर दिया गया था. इस खबर को लेकर आजतक ने लिखा था "हाथरस पर आजतक की खबर का बड़ा असर". खबर के इसी फ्रेम के साथ छेड़छाड़ करके वायरल तस्वीर को बनाया गया है. ये बात भी गौर करने वाली है कि वायरल तस्वीर में दिख रहा अक्षरों का फॉन्ट, आजतक के फॉन्ट से नहीं मिलता.

ये है सच्चाई
ये है सच्चाई

हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई खबर भी नहीं मिली जिसमें योगी आदित्यनाथ के इस तरह के विवादित बयान का जिक्र हो. अगर योगी आदित्यनाथ ऐसा कोई विवादित बयान देते तो वह मीडिया की सुर्खियों में होता. यहां पर ये बात साफ़ हो जाती है कि तस्वीर फर्जी है और इसमें योगी आदित्यनाथ को लेकर कही जा रही बात मनगढ़ंत है.
 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

आजतक न्यूज़ चैनल के मुताबिक योगी आदित्यनाथ ने कहा "ठाकुरों का खून गर्म है, ठाकुरों से गलतियां हो जाती हैं".

निष्कर्ष

वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है. योगी आदित्यनाथ ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया, न ही आजतक ने ये खबर प्रसारित की है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें