scorecardresearch
 

किसान नेता Rakesh Tikait से कांग्रेस का रिश्ता क्या कहलाता है? रणदीप सुरजेवाला ने किया 'खुलासा'

Agenda aaj tak 2021: दरअसल, सुरजेवाला से सवाल किया गया था कि भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत से आपका रिश्ता क्या कहलाता है, और बार-बार आरोप लगते हैं कि आप राकेश टिकैत से साथ कुछ मैनेज कर रहे हैं?

X
Randeep Singh Surjewala Randeep Singh Surjewala
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एजेंडा आजतक में शामिल हुए रणदीप सुरजेवाला
  • सुरजेवाला ने कहा- हां, राकेश टिकैत से हमारे रिश्ते
  • टिकैत से अपने रिश्तों की परिभाषा बताई

एजेंडा आजतक 2021 में 'किसान बहान मोदी निशाना' सत्र में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने किसान नेता राकेश टिकैत से रिश्तों पर भी खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि हां टिकैत से हमारा रिश्ता है और मैं आज इसका खुलासा करूंगा. 

दरअसल, सुरजेवाला से सवाल किया गया था कि भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत से आपका रिश्ता क्या कहलाता है, और बार-बार आरोप लगते हैं कि आप राकेश टिकैत से साथ कुछ मैनेज कर रहे हैं?

इस सवाल पर रणदीप सुरजेवाला ने अपने जवाब में कहा, ''हमारा राकेश टिकैत जी से रिश्ता है.., बिल्कुल सही कहा और आज मैं खुलासा करूंगा. हमारा उनसे जमीन का रिश्ता है, पसीने का रिश्ता है, मिट्टी का रिश्ता है, मेहनत का रिश्ता है, भाईचारे का रिश्ता है और गांव के पड़ोस का रिश्ता है.''

सुरजेवाला ने राकेश टिकैत से रिश्तों पर ये भी कहा कि जमीन और मिट्टी का रिश्ता जो देश के हर किसान और मजदूर का एक-दूसरे से है वो उनसे हमारा है.

गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर किसान पिछले साल नवंबर से प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों की मांग पर अब केंद्र सरकार ने तीनों कानून वापस ले लिए हैं, बावजूद इसके किसानों ने आंदोलन खत्म नहीं किया है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने लगातार किसान आंदोलन को समर्थन दिया है. संसद में कांग्रेस इस मुद्दे को उठाती रही है. सत्तापक्ष की तरफ से ये आरोप भी लगते रहे हैं कि विपक्ष किसानों के कंधों पर बंदूक रखकर सरकार को घेर रहा है. 

अब जबकि कुछ किसान संगठन आंदोलन वापसी के संकेत दे रहे हैं वहीं, राकेश टिकैत ने साफ कर दिया कि MSP समेत बाकी मांगों पर जबतक अमल नहीं होगा, आंदोलन चलता रहेगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें