scorecardresearch
 

ये 5 डायेक्टर हैं अनुराग कश्यप के फेवरेट, जरूर देखें इनकी फिल्में

फिल्मों में गहरी रूचि के चलते कई लोग अनुराग कश्यप को भारत का टैरेंटिनो भी कहते हैं. जानिए अनुराग कश्यप के पांच फेवरेट फिल्ममेकर्स के बारे में..

अनुराग कश्यप अनुराग कश्यप

अनुराग कश्यप सिर्फ एक बेहतरीन फिल्ममेकर ही नहीं हैं बल्कि वे सिनेमा के स्टूडेंट भी हैं. वे आज भी घंटों तक फिल्मों को एक बच्चे जैसी उत्सुकता के साथ देख सकते हैं. अनुराग के पास एक सिनेमा लाइब्रेरी भी है जो पूरे बॉलीवुड में मशहूर है. अनुराग एक बार कह चुके हैं कि वे फिल्मों को कभी डाउनलोड कर नहीं देखते हैं. एक सिनेफाइल होने के चलते अनुराग फिल्म फेस्टिवल में जाते हैं और वहां अगर कोई फिल्म ब्रिकी के लिए उपलब्ध है तो उसे खरीद लेते हैं.

फिल्मों में गहरी रूचि के चलते कई लोग उन्हें भारत का टैरेंटिनो भी कहते हैं. गौरतलब है कि अमेरिकी फिल्मकार क्वेंटीन टैरेंटिनो अपनी फिल्मों के साथ ही साथ फिल्मों को लेकर नॉलेज के लिए भी जाने जाते हैं. फिल्म कंपैनियन के साथ बातचीत में अनुराग ने पांच फिल्ममेकर्स के बारे में बात की जो उनके फेवरेट हैं.

सैम्युएल फुलर: अमेरिका का ये फिल्ममेकर अपनी लो बजट फिल्मों के लिए जाना जाता था. उन्होंने विवादित थीम्स पर फिल्में बनाईं और 1949 में फिल्म आई शॉट जेसे जेम्स के साथ अपने डायरेक्शन जीवन की शुरूआत की. उन्होंने 50 के दशक में कई वॉर थ्रिलर्स का निर्देशन किया. अनुराग के पास उनकी सभी फिल्मों का कलेक्शन है. अनुराग ने बताया कि उन्होंने विवादित फिल्मों का डायरेक्शन किया जो हॉलीवुड में भी ब्लैक लिस्ट हैं.

View this post on Instagram

Whose wine is it anyway ??? Great to meet my friend @wikkiofficial at #Cannes2019 #lapiazza

A post shared by Anurag Kashyap (@anuragkashyap10) on

फ्रीड्ज़ लैंग: वे आस्ट्रिया-जर्मन-अमेरिकन फिल्ममेकर थे. उन्हें ब्रिटिश इंस्टीट्यूट ने मास्टर ऑफ डार्कनेस की उपाधि दी थी. अनुराग इस फिल्ममेकर की फिल्में अक्सर देखते हैं. अनुराग इस फिल्ममेकर को कहीं ना कहीं  भगवान मानते हैं. वे कहते हैं कि आज के दौर में जितनी भी क्रिस्टोफर नोलन, मार्वल की फिल्में देखने को मिलती हैं, वे सभी कहीं ना कहीं लैंग से प्रभावित हैं.

View this post on Instagram

Back together again @beatrizseigner #Cannes2019

A post shared by Anurag Kashyap (@anuragkashyap10) on

जॉन पियर मेल्विल: फ्रेंच फिल्ममेकर जॉन मेल्विल को अनुराग सस्पेंस और थ्रिलर फिल्मों के मामले में बेहतरीन मानते हैं. जॉन ने एशिया, यूरोप और अमेरिका की पूरी एक फिल्मकारों की जनरेशन अपनी फिल्मों से प्रभावित किया था. उन्हें फ्रेंच न्यू वेव का आध्यात्मिक जनक भी कहा जाता था.

अकीरा कुरूसोवा: जापान का ये फिल्ममेकर यूं तो दुनिया भर में मशहूर है लेकिन अनुराग चाहते हैं कि उनकी उन फिल्मों को भी देखा जाए जब वे लोकप्रिय नहीं हुए थे. उनकी वे फिल्में जो उन्होंने अपने करियर के बेहद शुरूआती स्टेज में बनाया था. कुरूसोवा को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिल्ममेकर के तौर पर भी ख्याति प्राप्त है.

View this post on Instagram

Bon Voyage @melitatoscan . It was great to have you here in Mumbai. Thank you for all the many things that you do for all of us. Love

A post shared by Anurag Kashyap (@anuragkashyap10) on

स्टीफन और टिमोथी क्वे: इन दोनों जुड़वां भाईयों ने अपनी एनिमेशन क्षमता से लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. उन्हें 1998 में ड्रामा डेस्क अवॉर्ड भी मिला था. अनुराग कहते हैं कि स्टीफन और टिमोथी ने एनिमेशन के क्षेत्र में सबसे पहले बेहतरीन काम करना शुरू किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें