scorecardresearch
 

Holi Songs: होली पर बने बॉलीवुड के सुपरहिट गानों से जुड़े ये तथ्य आप जानते हैं?

दीपावली भी महापर्व है मगर दीपावली के लिए शायद इतने गाने इतिहास में कभी नहीं बनाए गए. मगर होली के लिए तो ना जाने कितने गाने हर साल बनाए जाते हैं. इनमें से कुछ गाने तो फैन्स के बीच बहुत पॉपुलर भी हैं. आइए जानते हैं होली के पॉपुलर गानों के पीछे की कहानी.

अमिताभ बच्चन अमिताभ बच्चन

होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें उत्साह का मीटर हमेशा ऊपर रहता है. बहुत कम ही ऐसे त्योहार होते हैं जिसपर इतने सारे गाने अलग से बनाए जाते हों. दीपावली भी महापर्व है मगर दीपावली के लिए शायद इतने गाने इतिहास में कभी नहीं बनाए गए. मगर होली के लिए तो ना जाने कितने गाने हर साल बनाए जाते हैं. इनमें से कुछ गाने तो फैन्स के बीच बहुत पॉपुलर भी हैं. आइए जानते हैं होली के पॉपुलर गानों के पीछे की कहानी. 

1- होली के दिन- शोले

शोले फिल्म के इस गाने को भला कौन भूल सकता है. इस गाने की वजह से ही फिल्म में एक ऐसी हाइप आ गई थी जो गब्बर की मौत के बाद ही खत्म हुई. होली पर गब्बर की धमाकेदार एंट्री जब भी होती है फैन्स टीवी से चिपके रह जाते हैं. ना जाने कितने बार इस सीन को देखा जा चुका है. मगर जब भी देखा जाता है उत्साह के बीच में एक खौफ का माहौल बन ही जाता है. गब्बर के खौफ का माहौल.

2- होली खेले रघुबीरा- बागवान

बागवान फिल्म का ये होली सॉन्ग सबसे ज्यादा सुने जाने वाले होली के गानों में से एक है. दरअसल ये एक फोल्क सॉन्ग है जिसे हरिवंश राय बच्चन और अमिताभ बच्चन हर होली पर गाते थे. म्यूजिक डायरेक्टर आदेश श्रीवास्तव ने सोचा कि क्यों ना इस फोल्क सॉन्ग को फिल्म में इस्तेमाल किया जाए. देशी टच भी मिल जाएगा और देश की संस्कृति को बढ़ावा भी मिलगा. साथ ही लोगों के बीच गुम होती लोक गीतों की पॉपुलरैरिटी भी दोबारा वापस आएगी.

3- डू मी अ फेवर- वक्त

वक्त फिल्म के इस गाने में प्रियंका चोपड़ा और अक्षय कुमार डांस करते नजर आए थे. इस गाने को बड़ी तबीयत से शूट किया गया था. गाना 7 मिनट का था और इस 7 मिनट के गाने को शूट करने में 7 दिन लगे. गाने की शूटिंग के दौरान प्रियंका चोपड़ा को इलेक्ट्रिक शॉक लगा था. राहत की बात ये थी कि उन्हें बस एक दिन अस्पताल में एडमिट होना पड़ा था. एक ही दिन में उन्होंने रिकवर कर लिया था.

 

4- बलम पिच्कारी- ये जवानी है दीवानी

ये जवानी है दीवानी के निर्देशक अयान मुखर्जी को होली काफी पसंद है. इसलिए फिल्म में होली सॉन्ग इन्क्ल्यूड किया गया. अयान को ये भी पता था कि रणबीर को होली नहीं पसंद है और भीगना भी नहीं अच्छा लगता उन्हें. इसलिए अयान मुखर्जी ने टॉर्चर रणबीर स्कीम निकाली. इसके बाद शूटिंग का मजा और भी बढ़ गया था.

5- छान के मोहल्ला- (एक्शन रिप्ले)

गणेश आचार्य ने इस गाने को कोरियोग्राफ किया था. इसमें उन्होंने इस बात का विशेष ध्यान रखा था कि गाने में सिर्फ अबीर और गुलाल का ही यूज किया जाए. ऐश्वर्या राय बच्चन पर ये गाना फिल्माया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें