scorecardresearch
 

Aryan Khan Bail Hearing: आर्यन खान को नहीं मिली जमानत, आज ढाई बजे फिर होगी सुनवाई

Aryan khan bail hearing: ड्रग्स केस में फंसे शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत का पेंच एक बार फिर फंस गया है. आर्यन की जमानत पर कोर्ट ने गुरुवार के लिए सुनवाई टाल दी है.

X
आर्यन खान आर्यन खान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आर्यन की जमानत पोस्टपोन
  • गुरुवार को फिर होगी सुनवाई
  • ढाई बजे के बाद होगी प्रोस‍िड‍िंग

Shah Rukh Khan's son Aryan Khan drugs case bail hearing update:  ड्रग्स केस में फंसे शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत का पेंच एक बार फिर फंस गया है. आर्यन की जमानत पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने गुरुवार के लिए सुनवाई टाल दी है.गुरुवार को ढाई बजे के बाद कोर्ट में सुनवाई शुरू की जाएगी. सुनवाई के टलने के कारण आर्यन को आर्थर रोड जेल में ही रात काटनी पड़ेगी.   

मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में बॉम्बे हाई कोर्ट में आर्यन खान की जमानत पर बुधवार की सुनवाई खत्म हो चुकी है. वकील अमित देसाई और मुकुल रोहतगी ने कोर्ट में जमानत के पक्ष में अपनी प्रोस‍िड‍िंग्स को जज सांब्रे के सामने पेश किया. बुधवार को कोर्ट में अरबाज मर्चेंट का केस लड़ रहे वकील अमित देसाई ने अपने दलीलों की शुरुआत आर्यन खान की जमानत के पक्ष को रखते हुए शुरू किया था. उनके साथ आर्यन के वकील मुकुल रोहतगी ने भी एनसीबी द्वारा आर्यन की गिरफ्तारी के आधार पर बात रखी थी. 

अमित देसाई की दलीलें 

अमित देसाई ने कहा- आप आर्यन खान का अरेस्ट मेमो देख‍िए. एनसीबी के पास गिरफ्तारी के लिए ठोस सबूत नहीं है. गिरफ्तारी उस अपराध के लिए हुई है जो हुई ही नहीं है. अरबाज से सिर्फ 6 ग्राम चरस मिला था. एनसीबी जिस साज‍िश की बात कर रही है, उसे साबित करने के लिए एनसीबी ने व्हाट्सऐप चैट कोर्ट के सामने पेश किया हैं. इन चैट्स का गिरफ्तारी से कोई लेना-देना नहीं है. 65 B के तहत कोर्ट में एनसीबी के ये सबूत मान्य नहीं है. फोन सीज नहीं किया लेक‍िन रिमांड कॉपी में उसका जिक्र किया गया है. 

मुकुल रोहतगी ने ये कहा 

अमित देसाई की दलीलों के बीच आर्यन के वकील मुकुल रोहतगी ने भी जमानत पर जोर देते हुए पक्ष रखा. उन्होंने कहा- 'अरेस्ट मेमो गिरफ्तारी के सही आधार नहीं देता है. आर्ट‍िकल 22, CRPC के सेक्शन 50 से ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसके तहत किसी भी शख्स को तब तक गिरफ्तार नहीं किया जा सकता जब तक क‍ि उसे उसकी गिरफ्तारी की वजह की जानकारी ना हो. और उस शख्स को अपने अनुसार वकील से सलाह लेने का अध‍िकार है. उनके पास फोन है पर उन्होंने रिमांड के समय की थी हमें ये नहीं बताया था. हमारे पास व्हाट्सएप चैट का एक्सेस नहीं है. उनके पास चैट्स हैं, उसका पोजेशन है और वे हमें ये बताए बिना कि क्या रिकवर किया है, हमें गुमराह कर रहे हैं.'

वकील अमित देसाई ने मंगलवार की प्रोस‍िड‍िंंग को जारी रखते हुए आर्यन की जमानत के पक्ष में दलीलों से शुरुआत की थी. कोर्ट में आर्यन खान के वकील पूर्व एटॉर्नी जनरल ऑफ इंड‍िया मुकुल रोहतगी और सतीश मानश‍िंदे भी पूरी तैयारी के साथ पहुंचे थे.  

मंगलवार को बॉम्बे हाई कोर्ट में आर्यन के केस पर सुनवाई शाम 6 बजे तक चली थी. बाद में कोर्ट ने बुधवार को सुनवाई को जारी रखने का आदेश दिया था. अब बुधवार को भी जमानत टलने के बाद आर्यन के राहत की आस पर पानी फ‍िर गया है.  

आर्यन के वकील मुकुल रोहतगी और सतीश मानश‍िंदे

आर्यन की सुनवाई के लिए हाई कोर्ट में शाहरुख के आने की थी खबर 

लगातार आर्यन की जमानत खार‍िज होने के बाद अब आर्यन के पापा शाहरुख खान हाई कोर्ट से आस लगाए बैठे हैं. चूंकि मामला हाई कोर्ट में हैं इसल‍िए बुधवार का दिन आर्यन की जमानत को लेकर बेहद अहम था. ऐसे में रिपोर्ट्स थीं कि आर्यन के पापा शाहरुख खान सुनवाई में पहुंच सकते हैं. हालांकि शाहरुख कोर्ट नहीं पहुंचे और आर्यन की जमानत की सुनवाई भी अधूरा ही रहा. गुरुवार को केस पर जज क्या फैसला सुनाते हैं ये कल पता चलेगा.      

पूर्व एटॉर्नी जनरल ऑफ इंड‍िया मुकुल रोहतगी आर्यन खान का केस लड़ रहे हैं. मंगलवार को कोर्ट में एनसीबी और आर्यन खान के वकीलों ने जोरदार दलीलें पेश की थीं. एनसीबी ने आर्यन खान को बेल मिलने का पुरजोर विरोध किया तो वहीं मुकुल रोहतगी ने आर्यन खान की गिरफ्तारी पर सवाल उठाए. 

Aryan Khan की जमानत के लिए इस खास मंत्र का जाप करते हैं उनके विदेश में रह रहे दोस्त

आर्यन खान के लिए मंत्र का जाप कर रहे उनके दोस्त

आर्यन खान के कई दोस्त काफी स्प्रिचुअल हैं. वे हर संभव तरीके से आर्यन खान की मदद करना चाहते हैं. उनके दोस्तों में सिनेमा के स्टूडेंट्स के अलावा यूएस और यूके के उभरते हुए स्वतंत्र फिल्ममेकर्स हैं. जानकारी मिली है कि आर्यन खान के यूएस और यूके में मौजूद दोस्त उनकी रिहाई के खास मंत्र का जाप कर रहे हैं. एक अंदरुनी सूत्र ने बताया कि आर्यन के दोस्तों ने टेंशन को कम करने और उनकी जमानत के लिए पवित्र Nichiren Buddhism mantra- Nam Myoho Renge Kyo का जाप किया है.  इस मंत्र को दुनिया भर में अलग अलग कारणों से ग्रुप chants के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आर्यन खान के दोस्त दुनिया के अलग अलग हिस्से से आते हैं. उनके कुछ दोस्तों ने साप्ताहिक आधार पर  Nam Myoho Renge Kyo मंत्र का जाप किया है.

कोर्ट में आर्यन खान के वकील मुकुल रोहतगी ने क्या रखी दलीलें?

-पार्टी में मेहमान थे आर्यन
आर्यन के वकील मुकुल रोहतगी ने कोर्ट में दलील देते हुए कहा कि आर्यन कोविड के दौरान भारत लौटे हैं. वे कैलिफोर्निया में पढ़ रहे थे. आर्यन कस्टमर नहीं थे. आर्यन खान क्रूज पार्टी में स्पेशल गेस्ट थे. प्रदीप गाबा ने आर्यन को पार्टी में बुलाया था. प्रदीप गाबा इवेंट मैनेजर थे. आर्यन और अरबाज को बुलाया गया था. आर्यन और अरबाज मर्चेंट के पास क्रूज पार्टी की टिकट भी नहीं थी. पंचनामा में फोन सीज करने की कोई जानकारी नहीं दी गई.

-आर्यन की ड्रग्स चैट का क्रूज पार्टी से नहीं लेना देना

वे शाम 4.30 बजे क्रूज टर्मिनल पर पहुंचे थे. एनसीबी के पास पहले से क्रूज पर ड्रग्स पार्टी होने की जानकारी थी. उन्होंने आर्यन, अरबाज समेत कईयों को गिरफ्तार किया. आर्यन के पास से कोई बरामदगी नहीं हुई. उनके दोस्त अरबाज मर्चेंट के जूते से 6 ग्राम की ड्रग्स मिली थी. इतनी कम मात्रा के लिए जेल नहीं भेज सकते. ड्रग्स लेने की जांच को लेकर आर्यन का कोई टेस्ट नहीं हुआ है. मेरे मुवक्किल को गिरफ्तार करने का कोई आधार नहीं है. उनकी गिरफ्तारी का कोई मतलब नहीं. बिना किसी सबूत के आपने किसी को 20 दिनों से जेल में रखा है. उसका फोन चेक किया है.

इस केस को आर्यन के पेरेंट्स की वजह से काफी अटेंशन मिला है. जब एनसीबी ने कोई बरामदी नहीं की, कोई कंजपशन नहीं हुआ फिर आर्यन खान कौन से सबूतों से छेड़छाड़ करेंगे? एनसीबी ने जिस चैट का हवाला दिया है वो 2018-19 की है, जिसका क्रूज ड्रग्स पार्टी केस से कोई लेना देना नहीं है. वो चैट तब हुई जब आर्यन विदेश में थे.

आर्यन ने अनन्या से अरेंज करवाया गांजा, दोस्तों को दिखाया NCB का डर? 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Aryan Khan (@___aryan___)

-आर्यन के पास से बरामदगी नहीं

आर्यन की गिरफ्तारी पर सवाल उठाते हुए मुकुल रोहतगी ने कहा कि अब तक 23 दिन गुजर चुके हैं इस केस में अब तक कोई बरामदगी नहीं हुई. फिर भी आर्यन खान से दोषियों जैसा बर्ताव किया जा रहा है. मुकुल रोहगती ने आर्यन खान के किसी भी साजिश में होने से इंकार किया है. उनके मुताबिक अगर साजिश की भी गई है तो इस केस में 1 साल की सजा का प्रावधान है.आर्यन केस में कोई वित्तीय लेन देन नहीं हुई. 

-क्रूज से बाहर भी की गई गिरफ्तारी

आरोपी नंबर 17 अचित क्रूज पर नहीं थे. 6 अक्टूबर को उन्हें गिरफ्तार किया गया. डिपार्टमेंट को जानकारी मिली थी कि अचित ड्रग्स बेच रहा था लेकिन अधिकारियों को 2.6 mg से ज्यादा कुछ नहीं मिला. कई आरोपियों को क्रूज के बाहर से गिरफ्तार किया गया था. (अचित का नाम अरबाज और आर्यन ने एनसीबी को दिया था) 

शाहरुख की मैनेजर के खिलाफ एनसीबी की दलील

एनसीबी ने अपनी याचिका में शाहरुख खान की मैनेजर पूजा ददलानी का नाम लिया है, जिसमें कहा गया है, "इस तरह के कथित हलफनामे में स्पष्ट रूप से मैनेजर पूजा ददलानी का नाम जुड़ा है. ऐसा सामने आया है कि इन महिला ( पूजा ददलानी) ने जांच के दौरान गवाह को प्रभावित किया है. एनसीबी का कहना है कि गवाहों को प्रभावित किया जा रहा है और आर्यन खान की जमानत खारिज करने का यह एक जरूरी आधार होना चाहिए.

NCB ने रिया के केस का हवाला देते हुए रखा अपना पक्ष

आर्यन खान की बेल एप्लिकेशन पर एनसीबी ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि रिया के केस में बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा था कि एनडीपीएस अधिनियम के तहत सभी अपराध गैर-जमानती होते हैं. 

सात लोगों की अनुभवी टीम लड़ रहे आर्यन का केस

आर्यन खान का केस पूर्व एटॉर्नी जनरल ऑफ इंड‍िया मुकुल रोहतगी और उनकी टीम करंजवाला एंड कंपनी कोर्ट के सामने पेश करेगी. टीम में सीन‍ियर पार्टनर्स रुबी सिंह आहूजा, संदीप कपूर भी हैं. उनके अलावा आर्यन खान के केस को सीन‍ियर एडवोकेट अमित देसाई, सतीश मानश‍िंदे, आनंद‍िनी फर्नांड‍िस, रुस्तम मुल्ला (Desai Desai Carrimjee & Mulla में पार्टनर) भी इन कानूनी टीम का हिस्सा हैं.

केपी गोसावी का नया चैट आया सामने  

ड्रग्स केस के गवाह केपी गोसावी के व्हाट्सऐप चैट का एक नया स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसमें वे स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सैल को कुछ इंस्ट्रक्शन दे रहे हैं. गोसावी इस केस में एनसीबी के गवाह बने हैं, जिनपर सैल ने जबरन वसूली के आरोप लगाए हैं. गोसावी वही शख्स हैं जिनकी आर्यन खान के साथ सेल्फी लेते फोटो वायरल हुई थी. 

जेल में राम-सीता की कहानियां पढ़कर समय काट रहे Aryan Khan, लाइब्रेरी से ली 2 किताबें

एनसीबी के नाम पर आर्यन ने चैट में दोस्त को धमकाया

आर्यन खान और अनन्या पांडे के बीच व्हाट्सएप चैट के स्क्रीनशॉट्स एनसीबी के पास हैं. इन चैट के आधार पर अनन्या से तीन बार पूछताछ की गई है. एक स्क्रीनशॉट ग्रुप चैट का भी है, जिसमें आर्यन को "कोकेन टुमॉरो" का  प्रस्ताव देते हुए देखा गया है. वहीं, एक चैट में आर्यन 'एनसीबी' के नाम पर अपने दोस्तों को धमकाते भी दिखे हैं. 

ड्रग्स मामले में अनन्या भी हैं एनसीबी की रडार पर

आर्यन खान के साथ ड्रग्स को लेकर हुई चैट के कारण अनन्या पांडे भी एनसीबी की रडार पर हैं. अनन्या से एनसीबी ड्रग्स मामले में दो बार पूछताछ कर चुकी है. एनसीबी की कार्रवाई में अनन्या से ड्रग्स से जुड़े कई सवाल पूछे गए थे. बीते दिन 25 अक्टूबर को अनन्या को तीसरी बार एनसीबी ने बुलाया था, लेकिन अनन्या पूछताछ में शामिल नहीं हुईं. दरअसल, अनन्या और आर्यन के बीच कुछ चैट्स हुई थीं, जिनमें ड्रग्स की लेनदेन को लेकर बातें थी.

कैसे हुई थी आर्यन खान की गिरफ्तारी?

आर्यन खान को एनसीबी ने 2 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था. दरअसल, मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज शिप पर होने वाली ड्रग्स पार्टी में आर्यन खान भी शामिल थे. क्रूज शिप पर एनसीबी ने छापा मारा था और वहां से आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट, मुनमुन धमेचा समेत 8 लोगों को गिरफ्त में लिया था. हालांकि आर्यन के पास से कोई ड्रग्स नहीं मिली थी. लेकिन एनसीबी की ओर से आर्यन पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें