scorecardresearch
 

सर्वेः लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलने की संभावना, बीजेपी जीतेगी 226 सीटें

एनडीटीवी के लिए हंसा रिसर्च की तरफ से किए गए सर्वे की माने तो केंद्र में अगली सरकार बीजेपी की अगुवाई में एनडीए सरकार बनाएगी और पिछले चुनाव के मुकाबले कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है.

बीजेपी के पीएम उम्‍मीदवार नरेंद्र मोदी बीजेपी के पीएम उम्‍मीदवार नरेंद्र मोदी

एनडीटीवी के लिए हंसा रिसर्च की तरफ से किए गए सर्वे की माने तो केंद्र में अगली सरकार बीजेपी की अगुवाई में एनडीए बनाएगी और पिछले चुनाव के मुकाबले कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है.

सर्वे में बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को देश की 543 लोकसभा सीटों में से 275 सीटें हासिल करते दिखाया गया है. वहीं, कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) को महज 111 जबकि अन्य को 157 सीटें मिलेंगी.

16वीं लोकसभा में बीजेपी को 226 जबकि कांग्रेस को महज 92 सीटें मिलेंगी. सर्वे का पूर्वानुमान है कि बीजेपी को 34.5 फीसदी वोट मिलेंगे. जबकि कांग्रेस को 25.6 फीसदी वोट से संतोष करना पड़ेगा. ओपिनियन पोल में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 50 से ज्यादा सीटें हासिल करते दिखाया गया है. बीजेपी को 2009 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में महज 10 सीटें मिली थीं.

सर्वे के मुताबिक मौजूदा लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उत्तर प्रदेश में लगभग पांच सीटें जीत पाएगी. उसे 2009 में 21 सीटें मिली थी. ओपिनियन पोल के दावों पर यकीन करें तो मुलायम सिंह यादव की समाजवादी पार्टी को पिछले लोकसभा चुनाव में 23 सीटें मिली थीं जबकि इस बार महज 14 सीटें मिलेंगी. मायावती की बहुजन समाज पार्टी को 10 सीटें मिलेंगी. पिछले चुनाव में बसपा को 20 सीटें मिली थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें