scorecardresearch
 

Exit Poll: 'हाथ' से निकला हिमाचल, गुजरात में मोदी मैजिक बरकरार, खिला रहेगा कमल!

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव पर आजतक के एग्जिट पोल में 'कमल' खिलता दिख रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने ये एग्जिट पोल किया है. एग्जिट पोल की मानें तो हिमाचल में बीजेपी बड़े अंतर से सरकार बनाती दिख रही है. जबकि गुजरात में भी बीजेपी सत्ता अपने पास बरकरार रख सकती है, लेकिन यहां कांग्रेस कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है.

आजतक का Exit Poll आजतक का Exit Poll

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव पर आजतक के एग्जिट पोल में 'कमल' खिलता दिख रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने ये एग्जिट पोल किया है. एग्जिट पोल की मानें तो हिमाचल में बीजेपी बड़े अंतर से सरकार बनाती दिख रही है. जबकि गुजरात में भी बीजेपी सत्ता अपने पास बरकरार रख सकती है, लेकिन यहां कांग्रेस कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है.

गुजरात में कड़ी टक्कर के बीच खिल सकता है 'कमल'

गुजरात एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. लेकिन टक्कर के बीच बीजेपी सत्ता बचाने में कामयाब दिख रही है. गुजरात की कुल 182 सीटों में से बीजेपी को 99 से 113 सीटें और कांग्रेस को 68-82 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 1-4 सीटें जाने का अनुमान है. बीजेपी को 47 फीसदी और कांग्रेस 42 फीसदी वोट मिल सकता है, 11 फीसद वोट अन्य की झोली में जा सकता है.  

पिछले चुनाव यानी 2012 की बात करें तो गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 115 सीटें मिली थी, जबकि कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी. बाकी सीटें अन्य के हिस्से आई थीं. गुजरात विधानसभा में 182 सीटें हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों पर वोट डाले गए जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग हुई..

हिमाचल में बीजेपी का परचम!

सर्वे के मुताबिक कांगड़ा में बीजेपी को 21 सीटें मिल सकती है. कांग्रेस को यहां महज 4 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. पूरे हिमाचल की बात करें तो एग्जिट में कुल 68 सीटों में बीजेपी को 47-55 सीटें, कांग्रेस को 13-20 सीटें मिलती दिख रही है. जबकि अन्य के खाते में महज 2 सीटें जाने का अनुमान है.

एग्जिट पोल में हिमाचल के कुल 68 विधानसभा क्षेत्रों में सर्वे किया गया. यहां सैंपल साइज 14222 था. हिमाचल में बीजेपी को 50 फीसदी जबकि कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में तकरीबन एक महीने पहले विधानसभा के लिए वोटिंग हुई थी. 11 नवंबर को हिमाचल में वोट डाले गए थे.

फिलहाल हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है. यहां की परंपरा रही है कि हर पांच में सत्ता बदल जाती है. 2012 से पहले बीजेपी सत्ता में थी. और फिर वापसी करती दिख रही है.

...इसलिए इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पर करें विश्वास   

एक्सिस माई इंडिया पोलिंग एजेंसी ने 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी की आंधी का सटीक अनुमान लगाया था. इसके बाद एजेंसी के दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के अनुमान भी सही साबित हुए.   

एक्सिस की ओर से 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच गुजरात की सभी 182 विधानसभा सीटों के लिए कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी 115 से 125 सीटों पर जीत का परचम लहराने जा रही है. बीजेपी के लिए 2007 और 2012 में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में कमोवेश ऐसे ही नतीजे देखने को मिले थे. ओपिनियन पोल के मुताबिक गुजरात की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के खाते में 57 से 65 सीटें आती दिख रही हैं. 2012 के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 60 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. 

एक्सिस माई इंडिया पोल में 18243 प्रतिभागियों के सैम्पल एकत्र किए गए. 48% प्रतिभागियों ने बीजेपी को वोट देने की बात कही. वहीं 38% ने कांग्रेस के पक्ष में राय जताई. दो धुरों वाली दौड़ में वोटों में 10 फीसदी का अंतर ये जताने के लिए पर्याप्त है कि बीजेपी सत्ता विरोधी रूझान को मात देते हुए फिर गुजरात की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. 22 साल से गुजरात की सत्ता में होने की वजह से बीजेपी के खिलाफ सत्ता विरोधी रुझान की संभावना की बात की जाती रही है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें