scorecardresearch
 

बिहार को आज सात परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम मोदी, अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर को मिलेगी मजबूती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से सात परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें जल आपूर्ति, सीवरेज ट्रीटमेंट और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं. इन योजनाओं को बिहार में अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए काफी अहम बताया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- पीटीआई) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार को सात परियोजनाओं की सौगात
  • अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर को मिलेगी मजबूती
  • परियोजनाओं का होगा उद्घाटन और शिलान्यास

बिहार में आने वाले कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार को आज सात परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं. इन परियोजनाओं की कुल लागत 541 करोड़ रुपये है. वहीं बिहार चुनाव को लेकर इन परियोजनाओं को काफी अहम माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे वर्चुअल माध्यम से सात परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें जल आपूर्ति, सीवरेज ट्रीटमेंट और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं. इन योजनाओं को बिहार में अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए काफी अहम बताया जा रहा है.

पीएम मोदी जिन सात परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं उनमें चार परियोजनाएं जल आपूर्ति, दो सीवरेज ट्रीटमेंट और एक रिवरफ्रंट विकास से संबंधित हैं. इन परियोजनाओं की कुल लागत 541 करोड़ रुपये है. इन परियोजनाओं का क्रियान्वयन बिहार के शहरी विकास और आवास विभाग के तहत BUIDCO द्वारा किया गया है. वहीं इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे.

इन परियोजनाओं की देंगे सौगात

पटना नगर निगम में बेउर और कर्मलीचक में नमामि गंगे के तहत निर्मित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के जरिए किया जाएगा. इसके अलावा सीवान नगर परिषद और छपरा नगर निगम में AMRUT मिशन के तहत निर्मित जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन भी पीएम मोदी करेंगे. इन दोनों परियोजनाओं से स्थानीय निवासियों को 24 घंटे शुद्ध पेयजल प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

इसके साथ ही AMRUT मिशन के तहत मुंगेर जलापूर्ति योजना की आधारशिला भी प्रधानमंत्री रखेंगे. इस योजना से मुंगेर नगर निगम के निवासियों को पाइपलाइनों के माध्यम से शुद्ध पानी प्राप्त करने में मदद मिलेगी. वहीं नमामि गंगे के तहत बनाई जा रही मुजफ्फरपुर रिवरफ्रंट डेवलपमेंट स्कीम की आधारशिला भी पीएम मोदी के जरिए रखी जाएगी. इस परियोजना के तहत मुजफ्फरपुर के तीन घाट (पूरवी अखाड़ा घाट, सेढी घाट और चंदवारा घाट) विकसित किए जाएंगे.

मूलभूत सुविधाएं जैसे शौचालय, सूचना कियोस्क, चेंजिंग रूम, पाथवे, वॉच टॉवर आदि को रिवरफ्रंट पर उपलब्ध कराया जाएगा. इन घाटों पर उचित सुरक्षा व्यवस्था, साइनेज और पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाएगी. रिवरफ्रंट के विकास से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और यह भविष्य में आकर्षण का केंद्र बनेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें