scorecardresearch
 

रेल का महाजाल-किसान बिल और कोरोना, PM मोदी की स्पीच की 10 बड़ी बातें

विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में सौगातों की बारिश जारी है. शुक्रवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे से जुड़े कई प्रोजेक्ट की शुरुआत की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार को पीएम मोदी ने दी कई सौगात
  • कोसी महासेतु का पीएम ने किया उद्घाटन
  • किसान बिल पर कांग्रेस को भी घेरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बिहार को एक और बड़ी सौगात दी. कोसी को मिथिलांचल इलाके से जोड़ने वाले रेल महासेतु का उद्घाटन किया, जिसके जरिए बिहार के लोगों का काफी वक्त बचेगा. साथ ही पीएम ने कई रेल लाइन की शुरुआत भी की. इसी दौरान पीएम मोदी ने किसान बिल के मसले पर विपक्ष को करारा जवाब भी दिया और झूठ फैलाने का आरोप लगाया. अपने संबोधन में पीएम ने किन बातों पर फोकस किया, एक नजर डालें.. 

1.    लोकसभा में किसानों से जुड़ा एक बिल पास हुआ है, जिससे किसानों को बंधनों से मुक्ती मिलेगी. अब किसानों को छूट मिलेगी और बिचौलियों से बचाव हुआ है. जिन लोगों ने देश पर सालों तक राज किया है, आज वही लोग इस बिल का विरोध कर रहे हैं और किसानों से झूठ बोल रही है.

 
2.    जिन लोगों ने सत्ता चलाई और अपने मेनिफेस्टो में शामिल किया, अब उसी पर राजनीति कर रहे हैं. पीएम ने कहा कि कुछ लोगों को ये पसंद नहीं है कि किसानों को नया अवसर मिल रहा है. MSP को लेकर बड़ी बातें की जा रही हैं, लेकिन कभी अपना वादा पूरा नहीं किया.


3.    पीएम ने अपने संबोधन में लालू यादव पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि अगर दूसरी सरकार को बिहार के लोगों की फिक्र होती और जो लोग तब रेल मंत्री थे उन्हें अगर चिंता होती तो काम पहले ही हो जाता. लेकिन वो ऐसा करना नहीं चाहते थे, पीएम बोले कि अगर दृढ़ निश्चय हो और नीतीश जैसा साथी हो तो सबकुछ संभव है.


4.   2014 से पहले के पांच साल में सिर्फ सवा तीन सौ किमी. रेल लाइन शुरू हुई, लेकिन 2014 के बाद के पांच साल में 700 किमी. रेल लाइन कमीशन हो चुकी है. अभी भी एक हजार किमी. नई रेल लाइन का निर्माण हो रहा है.

5.    भूकंप की आपदा ने मिथिला और कोसी को अलग किया था, आज कोरोना महामारी के बीच इन दोनों को फिर से जोड़ा जा रहा है. ये प्रोजेक्ट अटल जी और नीतीश बाबू का ड्रीम प्रोजेक्ट है.

 
6.    आज भारतीय रेल, पहले से कहीं अधिक स्वच्छ है. आज ब्रॉडगेज रेल नेटवर्क को मानवरहित फाटकों से मुक्त कर,पहले से कहीं अधिक सुरक्षित बनाया जा चुका है. आज बिहार में 12 हज़ार हॉर्सपावर के सबसे शक्तिशाली विद्युत इंजन बन रहे हैं. बिहार के लिए एक और बड़ी बात ये है कि आज बिहार में रेल नेटवर्क के लगभग 90% हिस्से का बिजलीकरण पूरा हो चुका है.


7.    बिहार में 15 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज हैं, कुछ दिन पहले बिहार में एक नए AIIMS की भी स्वीकृति दे दी गई. ये नया AIIMS, दरभंगा में बनाया जाएगा. इस नए एम्स में 750 बेड का नया अस्पताल तो बनेगा ही, MBBS की 100 और नर्सिंग की 60 सीटें भी होंगी.


8.    पीएम मोदी ने समस्तीपुर रेलमंडल की 5 बड़ी योजनाओं के साथ 3 ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सीतामढ़ी से आनंद विहार टर्मिनल के लिए इलेक्ट्रिक इंजन वाली लिच्छवी एक्सप्रेस, सुपौल सरायगढ़ आसनपुर कुपहा स्टेशन के लिए डेमू और सरायगढ़ राघोपुर के लिए एक डेमू ट्रेन की शुरुआत हुई. 


9.    रेल कनेक्टविटी के क्षेत्र में आज इतिहास रचा गया. इन प्रोजेक्ट्स से बिहार के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और पूर्वी भारत के लोगों को इससे लाभ मिलेगा.


10.    कोरोना पर पीएम मोदी ने कहा कि अभी भी लोगों को नियमों का पालन करना जरूरी है. मास्क पहनें, दो गज की दूरी रखें और भीड़ वाले इलाकों में ना जाएं. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें