scorecardresearch
 

बंगालः हिंसा के बाद 72 घंटे तक नेताओं के कोच बिहार जाने पर चुनाव आयोग की पाबंदी

चुनाव आयोग के आदेश के बाद सभी राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ ममता बनर्जी पर भी कोच बिहार जाने पर पाबंदी रहेगी, लेकिन राज्य की मुख्यमंत्री की हैसियत से ममता बनर्जी कोच बिहार में ही रविवार को प्रेस कॉफ्रेंस करने पर आमादा हैं.

चुनाव आयोग ने दिखाई सख्ती चुनाव आयोग ने दिखाई सख्ती
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 5वें दौर की वोटिंग से 72 घंटे पहले ही खत्म हो प्रचार
  • CM ममता बनर्जी का आज कोच बिहार जाने का ऐलान
  • चौथे चरण में वोटिंग के दौरान फायरिंग में 4 की मौत

बंगाल में चौथे चरण के लिए शनिवार को वोटिंग के दौरान कोच बिहार में हुई फायरिंग में 4 लोगों के मारे जाने के बाद चुनाव आयोग सख्त हो गया है और अगले 72 घंटे तक किसी भी नेता और राजनीतिक दल के कोच बिहार में जाने पर पाबंदी लगा दी है. साथ ही अगले चरण के लिए चुनाव प्रचार की समयसीमा में बदलाव किया है.

वोटिंग के दौरान 4 लोगों के मारे जाने के बाद कोच बिहार में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने क्षेत्र में नेताओं के प्रवेश पर 72 घंटे का निषेध लगा दिया है. कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका को देखते हुए आयोग की ओर से यह पाबंदी लगाई गई है. यही नहीं अगले चरण यानी पांचवें दौर के मतदान से 72 घंटे पहले ही चुनाव प्रचार बंद करने का फरमान आयोग ने जारी कर दिया है.

ममता बनर्जी आज कोच बिहार जाएंगी!

आयोग के आदेश के बाद सभी राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ ममता बनर्जी पर भी कोच बिहार जाने पर पाबंदी रहेगी, लेकिन राज्य की मुख्यमंत्री की हैसियत से ममता बनर्जी कोच बिहार में ही रविवार को प्रेस कॉफ्रेंस करने पर आमादा हैं.

कोच बिहार जिले के सितालकुची क्षेत्र में अमताली माध्यमिक शिक्षा केंद्र में मतदान के दौरान गोली चलने की घटना के बाद चुनाव आयोग ने फिर से मतदान के आदेश के अलावा भी सख्ती बरती है. जनरल ऑब्जर्वर शरद लक्ष्मण अहिरे और पुलिस ऑब्जर्वर मादी रेड्डी प्रताप की रिपोर्ट मिलने के बाद आयोग ने किसी भी राष्ट्रीय या क्षेत्रीय पार्टी के नेता के यहां कोच बिहार जिले की सीमा में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है.

चुनाव आयोग ने पांचवें चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार खत्म होने की अवधि में भी बदलाव किया है और अब 72 घंटे पहले ही प्रचार खत्म करना होगा. जबकि मतदान के लिए तय अवधि खत्म होने से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद होता है. आयोग ने हालात के मद्देनज़र इसे बढ़ाकर 72 घंटे कर दिया है, यानी अब 17 अप्रैल को होने वाले पांचवें चरण के मतदान के लिए प्रचार 15 अप्रैल के बजाए 14 अप्रैल की शाम को ही खत्म हो जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें