scorecardresearch
 

बॉस है उम्र में छोटा तो ऐसे करें हैंडल, अपनाएं ये टिप्स

अगर ऑफिस में आपका बॉस उम्र में आपसे छोटा है तो जानें कैसे सुख-चैन के साथ काम किया जा सकता है. पढ़े ये टिप्स.

X
प्रतिकात्मक तस्वीर प्रतिकात्मक तस्वीर

ऊंचा पद उम्र देखकर नहीं बल्कि एक्सपीरियंस के बलबूते मिलता है. अगर ऑफिस में बॉस उम्र में आपसे छोटा है और आए दिन उनके साथ बहस होती रहती है तो आज ही रोक लें. क्योंकि ऐसा करने से सीधा असर आपके काम और प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ सकता है. जानें कैसे करें अपने से कम उम्र के बॉस को हैंडल ताकि चैन से कर सकें आप काम.

ना बनाएं गलत धारणा

बॉस उम्र में छोटा है तो उसके बारे कुछ भी गलत ना सोचें. अगर वह आपको प्रोफेशनली कोई काम करने का ऑर्डर दें तो ये कतई ना सोचें की वह उम्र में छोटा है तो आप पर ऑर्डर कैसे चला सकता है. ये ना भूलें कि उनका एक्सपीरियंस आपसे ज्यादा है.

जब टीम दे अच्छी परफॉमेंस, तो ऐसे बढ़ाएं टीम का हौसला...

कड़वे बोल ना लें दिल पर

आपसे उम्र में छोटे होने के बावजूद अगर वह आपको ऑफिस में किसी काम को लेकर सुना देते हैं, तो उनकी कही हुई बात को दिल पर ना लें. इसका असर आपके काम पर पड़ेगा.

बेफिजूल की बातों से बचें

ऑफिस में आम तौर पर सुनी-सुनाई बातों पर विश्वास किया जाता है. उम्र ज्‍यादा है, तो काम की रफ्तार कम होगी, उम्र कम है, तो स्मार्टफोन से चिपका रहता होगा, ये सभी गलत धारणाएं हैं जो हम आमतौर पर हम सब सोच लेते हैं. इन सभी बातों से बचें.

जब बॉस का चिल्लाना बन जाए डेली रूटीन, तो यूं रखें खुद को कूल

सम्मान जरूरी

भले बॉस उम्र में आपसे कम होगा, लेकिन अगर वो काबिलियत ना होती, तो वो इस ओहदे तक नहीं पहुंचता. भले ही उम्र के फासलों के कारण मतभेद हो सकते हैं लेकिन आप बॉस का सम्मान करना ना भूलें.

बेजान ऑफिस डेस्क में यूं भरें जान...

एक्टिव हो जाएं

कम उम्र के बॉस काम को लेकर ज्यादा एक्टिव रहते हैं. उन्हें काम जल्दी चाहिए होता है. इसलिए तेजी से काम करने की आदत डाल लें. इसका फायदा आपको भी मिलेगा. साथ ही कम उम्र वाले बॉस आम तौर पर बात करने की बजाय फोन, मेल पर ज्‍यादा बातचीत करना पसंद करते हैं. इसलिए उन्हें इम्प्रेस करना हो तो वैसे ही ढल जाएं जैसे वह चाहते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें