scorecardresearch
 

मोदी पर अपनी किताब को लेकर थरूर ने ट्विटर पर लिखा ऐसा शब्द, लोग पूछ रहे हैं मतलब

अपनी पुस्तक का जिक्र करते हुए उन्होंने अंग्रेजी शब्द ‘फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन' का इस्तेमाल किया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनका मजाक उड़ने लगा.

शशि थरूर (फोटो- PTI) शशि थरूर (फोटो- PTI)

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी अपनी नई किताब का बुधवार को सोशल मीडिया में प्रचार करते हुए एक ट्वीट किया. लेकिन इस ट्वीट में थरूर ने ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया कि ट्विटर पर लोगों में इसका मतलब और उच्चारण जानने की होड़ सी लग गई.

अपनी पुस्तक का जिक्र करते हुए उन्होंने अंग्रेजी शब्द ‘फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन' का इस्तेमाल किया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनका मजाक उड़ने लगा. यूजर्स ने पूछा- क्या यह किताब खरीदने पर डिक्शनरी मुफ्त में मिलेगी? थरूर ने लिखा, 'मेरी नई किताब, 'द पेराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर है जिसमें 400 पन्नों के अलावा 'फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन' पर मेरी मेहनत भी है.'

दरअसल, थरूर की ओर से लिए गए इस शब्द का मतलब होता है 'किसी भी बात पर आलोचना करने की आदत, चाहे वो गलत हो या सही'. वैसे, यह कोई पहला मौका नहीं है जब थरूर ने सोशल मीडिया में किसी शब्द का इस्तेमाल किया हो और लोग इसके अर्थ और उच्चारण को लेकर बहस करने लगे हों.

थरूर अपनी अच्छी अंग्रेजी के लिए जाने जाते हैं और संसद में या फिर कहीं मीडिया को संबोधित करते हुए वह ऐसा उच्चारण करते हैं जिसे कई बार आसानी से नहीं समझा जा सकता है. यहां तक कि बीजेपी के कई नेता और मंत्री तक यह खुलआम कह चुके हैं कि उन्हें थरूर की अंग्रेजी समझ नहीं आती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें