scorecardresearch
 

ये हैं दुनिया की खतरनाक झीलें, लेती है हजारों जानें...

ये झीलें खूबसूरत होने के साथ- साथ आपके लिए जान का खतरा भी बन सकती है.

natron tanzania lake natron tanzania lake

हाल ही में खबर आई थी जिसमें फरीदाबाद की डेथ वैली की खूनी झील में 1 युवक की डूबने से मौत हो गई. हालांकि ऐसी ही कई बेहद खूबसूरत झीलों के पास लोग पिकनिक करने और सेल्फी लेने चले जाते हैं. जिसके बाद ये खूूबसूरत झीलें उनकी जान ले लेती है. वहीं हम आपको कुछ ऐसी झीलों के बारे में बता रहे हैं जो खूबसूरत होने के साथ- साथ आपके लिए जान का खतरा भी बन सकती है.

विस्फोटक झील, कीवू : ये झील खतरनाक झीलों में से एक है. इसके पानी में कार्बन डाई ऑक्साइड की बड़ी परतें और बड़ी मात्रा में मीथेन गैस पाई जाती है. झील के पास हल्का-सा भूकंप आने पर इसमें विस्फोट हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां अब तक 20 लाख लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं.

रूपकुंड झील, हिमालय : साल 1942 में ब्रिटिश आर्मी ने पाया कि इस झील के तल में 200 लोगों का अवशेष है जिनकी मौत रहस्यमय हालत में हो गई थी. वहीं 11 सदी तक लोगों को इस झील के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. आज तक नहीं मालूम चला है आखिरकार उन 200 लोगों के साथ क्या हुआ था. बता दें, इस झील में तैरना मना है क्योंकि पता नहीं इसमें और क्या रहस्यमय चीज हो.

जानें- बरमूडा ट्राइएंगल के बाद दुनिया की 5 रहस्यमयी जगह के बारे में...

मिशिगन झील, यूएसए: ये झील देखने में खूबसूरत है उतनी है खतरनाक भी है. बताया जाता है इस झील के पास जानलेवा गैस का बादल छा गया और आसपास के सभी जीवों की जान ले ली थी. इस झील ने 1,746 लोगों की जान ले ली है. वैज्ञानिकों ने इस बारे में बताया कि झील के तल में ज्वालामुखी के कारण ऐसा हुआ है.  कार्बन डाई ऑक्साइड पानी में मिल गई और इसका स्तर बढ़कर बादल के रूप में चारों तरफ फैल गया.

उबलती झील, डोमिनिका: अगर आप झील के पास जा रहे हैं तो समझ लीजिए आप खुद ही मौत का बुलावा दे रहे हैं. इस झील का तापमान 92 डिग्री सेल्सियस है. वहीं पास में ज्वालामुखी का क्रेटर होने के कारण यह हमेशा गर्म रहती है.

जिंदगी दांव पर लगाकर ऐसे स्कूल जाते हैं ये बच्चे, देखें- PHOTOS

बॉस्नो झील, रूस: यहां के लोगों का मानना है इस झील में एक प्राचीन छिपकली को देखते हैं. जिसे ब्रॉस्नो ड्रैगन के नाम से पुकारा जाता है. इस झील में कार्बनडाइ ऑक्साइड के बुलबुले बनते हैं जो इतने दमदार होते हैं कि छोटी नौका को पलट देते हैं. इसलिए इसे खतरनाक माना जाता है.

कावाह इजेन अम्लीय झील, इंडोनेशिया: यह दुनिया की सबसे ज्यादा अम्लीय झील है. इस झील का तापमान 200 डिग्री सेल्सियस रहता है. रात में रहस्यमय नीले रंग के साथ घातक मेथेन गैस चमकती है.

नेट्रॉन झील, तंजानिया: आपको बता दें, इस झील में मरने वाले जीव पत्थर बन जाते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि हाइड्रोजन और ऐल्केलीन सॉल्ट और लाइमस्टोन बनाते हैं। इसी कारण यहां ऐसा होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें