scorecardresearch
 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में फॉरेन लैंग्वेज के कोर्स

अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कोर्स को लेकर कन्फ्यूज हैं तो फॉरेन लैंग्वेज में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम आप के लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

X
Students Students

अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कोर्स को लेकर कन्फ्यूज हैं तो फॉरेन लैंग्वेज में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम आप के लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

आप डिपार्टमेंट ऑफ जर्मनिक एंड रोमांस स्टडीज में फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश और इटैलियन लैंग्वेज के बैचलर्स प्रोग्राम में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अब इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट नहीं देना होगा. इन कोर्सेज में 12वीं क्लास में आए मार्क्स के आधार पर एडमिशन किया जाएगा. जिस लैंग्वेज के लिए आप अप्लाई कर रहें हैं, अगर आपने 12वीं में उस लैंग्वेज की पढा़ई नहीं की है तो बेस्ट फोर में से  2.5 फीसदी मार्क्स काटे जाएंगे.

बैचलर कोर्सेज के अलावा आप लैंग्वेज में पुर्तगिस और रोमानियन में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. डिपार्टमेंट रशियन, पोलिश और हंगैरियन में एडवांस्ड डिप्लोमा, चेक, क्रोएशियन और सर्बियन में डिप्लोमा,  बुल्गेरियन, स्लोवाक और दूसरे लैंग्वेज में भी सर्टिफिकेट कोर्सेज ऑफर करता है.

इन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स को सेंट्रलाइज्ड ओएमआर फॉर्म  के जरिए अप्लाई करना होगा. फॉरेन गवर्नमेंट की ओर से डिपार्टमेंट स्कॉलरशिप भी ऑफर करता है. अगर आप किसी लैंग्वेज की पढ़ाई आगे भी जारी रखना चाहते हैं तो डिपार्टमेंट मास्टर,एमफिल और पीएचडी के प्रोग्राम भी ऑफर करता है.

ये हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी में फॉरेन लैंग्वेज के कोर्सेज ऑफर करने वाले कॉलेज
1. सेंट स्टीफंस कॉलेज
2. रामजस कॉलेज
3. एसजीटीबी खालसा कॉलेज
4. मिरांडा हाउस
5. दौलत राम कॉलेज
6. कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज
7. श्री वेंकेटेश्वर कॉलेज

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें