scorecardresearch
 

घर बैठे ऑनलाइन करियर के बेस्‍ट ऑप्‍शन

आज के दौर में ऑनलाइन अर्निंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. आप भी अपने पीसी या लैपटॉप के सामने बैठकर और इंटरनेट से जुड़कर कुछ बेहतर कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन अर्निंग एक बेस्ट ऑप्‍शन हो सकता है

X
Symbolic Image
Symbolic Image

आज के दौर में ऑनलाइन अर्निंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. आप भी अपने पीसी या लैपटॉप के सामने बैठकर और इंटरनेट से जुड़कर कुछ बेहतर कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन अर्निंग एक बेस्ट ऑप्‍शन हो सकता है. कुछ चीजें ध्यान में रखकर इस काम को शुरू कर सकते हैं. इसके लिए न तो आपको कोई ऑफिस स्पेस किराए पर लेने की जरूरत है और न ही आपका कोई बॉस होगा. जानिए कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन अर्निंग.

ऑनलाइन ट्यूशन:
अगर आपकी किसी सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ है, तो ऑनलाइन ट्यूशन दे कर अर्निंग कर सकते हैं. आप घर में बैठे-बैठे दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे स्टूडेंट को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं. क्रिएटिव लोगों के लिए ऑनलाइन ट्यूशन का ऑप्‍शन बेस्ट है. इसे पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से अपना सकते हैं.

पेड राइटिंग:
अगर आपको लिखने का पैशन है, तो दूसरे ब्लॉग्स या साइट्स जैसे वेबलॉग्स पर लिखकर कमाई कर सकते हैं. पेड राइटिंग जॉब्स के लिए न तो किसी एक्सपीरियंस की जरूरत होती है और न ही डिग्री-डिप्लोमा या स्पेशल ट्रेनिंग की. पेड राइटिंग फ्रीलांस जॉब है, जिसमें अपनी सहूलियत के मुताबिक काम कर सकते हैं. फ्रीलांस राइटर होने के नाते क्लाइंट की जरूरत के मुताबिक आर्टिकल लिखने होते हैं. फ्रीलांस राइटर के लिए सबसे जरूरी है लैंग्वेज नॉलेज और कंटेंट की क्वॉलिटी.

ब्लॉग:
अगरआप ब्लॉगिंग करते हैं, तो अपने ब्लॉग पर ऐड लगा कर अर्निंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल ऐड सेंस पर रजिस्टर होना होगा. इसके बाद गूगल आपके ब्लॉग या साइट पर कंटेंट के अनुसार ऐड लगाना शुरू कर देता है. इसके लिए जरूरी है कि आपकी साइट रेगुलर अपडेट होती रहे.

इंटरनेट मार्केटिंग:
वेबसाइट, पोर्टल या ब्लॉग को लॉन्च करना तो बेहद आसान है, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती है वेबसाइट, पोर्टल या ब्लॉग की मार्केटिंग. ऐसे में ऑनलाइन मार्केटिंग या इंटरनेट मार्केटिंग की भूमिका सामने आती है. अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, इंग्लिश पर कमांड है और वेब टेक्नोलॉजी जानते हैं, तो कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है. घर बैठे ही सेल्समैन बन सकते हैं. इंटरनेट मार्केटिंग कंपनियों और कंज्यूमर्स को कनेक्ट करती है. इंटरनेट मार्केटिंग के जरिए वेब वर्ल्ड का रास्ता खुलता है, जो एक वेबसाइट या ब्लॉग की प्राइमरी रिक्वॉयरमेंट है. इसके अलावा, सोशल मीडिया मार्केटिंग के तहत भी अर्निंग कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें