scorecardresearch
 

NASA में काम करने वाले इस टीनएजर के पास हैं दो यूनिवर्सिटीज की डिग्री

हैरानी की बात है कि वह प्लेन उड़ाता है लेकिन उसे अकेले कार चलाने की अनुमति नहीं है. उसके पास दो बड़ी डिग्रीज हैं लेकिन अभी वह वोट नहीं कर सकता.

X
Moshe Kai Cavalin Moshe Kai Cavalin

हैरानी की बात है कि वह प्लेन उड़ाता है लेकिन उसे अकेले कार चलाने की अनुमति नहीं है. उसके पास दो बड़ी डिग्रीज हैं लेकिन अभी वह वोट नहीं कर सकता. कैलिफॉर्निया के 17 साल के स्टूडेंट मोशे काई केवलिन की जिंदगी वाकई अद्भुत चीजों से भरी हुई है.

केवलिन ने 11 साल की उम्र में कम्यूनिटी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया था. उसके चार साल के बाद उन्होंने मैथ में कैलिफॉर्निया यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री हासिल की.

इस साल इन्होंने साइबर सिक्योरिटी में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए ब्रैंडिज यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन क्लासेज ज्वॉइन की थीं. लेकिन फिलहाल इसे छोड़ते हुए वे नासा को एयरोप्लेन और ड्रोन सर्विलेंस टेक्नोलॉजी को विकसित करने में मदद कर रहे हैं.

इसके अलावा वे अपने अनुभवों के आधार पर किताब भी लिख चुके हैं. अब इस साल के अंत तक उनका प्लान है कि उन्हें एयरप्लेन पायलट का लाइसेंस मिल जाए.

इन सारी खासियतों के बावजूद उनका मानना है कि लोग जितना उन्हें टैलेंटेड मानते हैं, उसकी अपेक्षा वह बेहद सामान्य हैं. अपने अभी तक के कामों का श्रेय वह अपने माता-पिता को देते हुए कहते हैं कि उनके पैरेंट्स ने उन्हें स्कूल के बाद कुछ अलग तरह की एक्टिविटीज करने की आजादी दी थी. तभी वह इतनी अलग-अलग चीजें कर पा रहे हैं.

वहीं, केवलिन की दिलचस्पी विभिन्न देशों की संस्कृतियों को जानने में भी है. इसकी मुख्य वजह है कि उनके माता-पिता दो अलग सांस्कृतिक जमीन से आते हैं. उनके मां ताइवान से हैं, जबकि पिता ब्राजील से.

इनके माता-पिता कहते हैं कि केवलिन बचपन से ही तेज बुद्धि का था. जब वह चार महीने का था तब उसने एक जेट विमान की तरफ इशारा करते हुए एयरप्लेन के लिए इस्तेमाल होने वाले चाइनीज शब्द को बोला था. यह उसका पहला शब्द था.

सात साल की उम्र में ट्रि‍गनोमेट्री की पढ़ाई भी कर ली थी. इसके बाद उनकी मां ने उन्हें कम्यूनिटी कॉलेज ले जाना शुरू कर दिया था. केवलिन के टीचर उनके बारे में कहते हैं, 'ऐसा नहीं है कि केवलिन एक स्पेशनल केस है, दरअसल वह पढ़ाई करने के लिए काफी मेहनत करता है.'

केवलिन को जब नासा ने अपने साथ काम करने के लिए बुलाया तब उन्हें आश्चर्य हुआ क्योंकि इससे पहले इसी संस्था ने उनकी उम्र के कारण उन्हें खारिज कर दिया था. नासा में केवलिन के बॉस रिकार्डो आर्टेज का कहना है, 'केवलिन इस प्रोजेक्ट के लिए बिल्कुल सही हैं क्योंकि उसके पास मैथ, कंप्यूटर और एयरक्राफ्ट टेक्नोलॉजी, तीनों की जानकारी है.'

कैवलिन नासा तक ही नहीं रूकते हैं. ब्रैंडिज यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री करने के बाद उनका प्लान मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बिजनेस में मास्टर डिग्री हासिल करना है. इसके बाद वह साइबर सिक्योरिटी को लेकर अपनी कंपनी खोलना चाहते हैं. अब वो बस दिन गिन रहे हैं कि कब वे 18 साल के हों और उन्हें कैलिफॉर्निया लॉ के मुताबिक ड्राइविंग लाइसेंस मिले. पर्सनल लाइफ के बारे में उनका कहना है कि जब वह डॉक्टरेट कर लेंगे तभी अपनी गर्लफ्रेंड खोजेंगे! 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें