scorecardresearch
 

RBSE 12th Result 2021: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर कर सकेंगे चेक

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2021: राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 12वीं के परिणामों की घोषणा आज शाम 4 बजे करने वाले हैं. छात्र अपने परिणाम राजस्थान माध्यमिक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर सकेंगे.

RBSE 12th Result 2021 Websites to check: राजस्थान बोर्ड रिजल्ट RBSE 12th Result 2021 Websites to check: राजस्थान बोर्ड रिजल्ट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिजल्‍ट शाम 4 बजे जारी किए जाएंगे
  • तीनों स्‍ट्रीम के रिजल्‍ट एक साथ जारी होंगे

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2021 @rajresults.nic.in: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) 12वीं के परिणाम आज शाम जारी होने वाले हैं. RBSE आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स (Science, Arts and Commerce), तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट एक साथ जारी करेगा. राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी थी कि 24 जुलाई को रिजल्ट जारी किए जाएंगे. राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 12वीं के परिणामों की घोषणा करेंगे.

रिजल्‍ट राजस्‍थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्‍त AajTak एजुकेशन पर भी चेक किया जा सकता है. स्‍टूडेंट्स को दिए गए रिजल्‍ट पेज के लिंक पर जाना होगा और ल‍िंंक लाइव होने पर अपने रोल नंबर से रिजल्‍ट चेक करना होगा.

आजतक रिजल्‍ट पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

RBSE 12th Result 2021: इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट
> rajeduboard.rajasthan.gov.in
> rajresults.nic.in
> results.gov.in

इस बार तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट एक ही साथ जारी किया जाएगा. जबकि पिछले वर्ष अलग-अलग तारीखों पर परिणाम घोषित किए गए थे. RBSE के मुताबिक पिछले वर्ष साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट 8 जुलाई को, कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट 13 जुलाई को और आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट 21 जुलाई को जारी किया गया था.

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार राज्य सरकार ने परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. इसके बाद परिणाम तैयार करने के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति को अपनाया गया. इस पद्धति के तहत 10वीं क्लास के नंबर, 11वीं के नंबर और 12वीं क्लास के प्रदर्शन के आधार पर परिणाम तैयार किए गए. इसमें 10वीं का वेटेज 45 फीसदी, 11वीं का वेटेज 20 फीसदी और 12वीं का भी 20 फीसदी रखा गया. इसके अलावा इसमें प्रैक्टिकल के मार्क्स भी जोड़े गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें