scorecardresearch
 

Rajasthan board 12th Result: इस दिन जारी होंगे राजस्थान बोर्ड के 12वीं के परिणाम

Rajasthan board 12th Result: राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा अजमेर में परिणाम जारी किए जाएंगे. इस दौरान प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद रहेंगे. यहां करें चेक...

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

Rajasthan board 12th Result: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) के परिणाम शनिवार, 24 जुलाई को जारी किए जाएंगे. यह परिणाम तीनों वर्ग यानी कि विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग के लिए एक ही दिन जारी किए जाएंगे. इस वर्ष करीब 9. 5 लाख विद्यार्थियों का 12वीं बोर्ड के लिए पंजीकरण हुआ था.

राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा अजमेर में परिणाम जारी किए जाएंगे जिस दौरान प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि सरकार की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि 24 जुलाई 2021 शाम 4 बजे शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Dotasra) कक्षा 12 विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग का परिणाम जारी करेंगे. इस दौरान राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के चैयरमैन डॉ. डी.पी. जारोली भी मौजूद रहेंगे. राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए एक वक्तव्य में कहा गया.

राजस्थान में इस साल कोरोना की वजह से राजस्थान में 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं नहीं हुई है. 12वीं कक्षा के परिणाम एक फार्मूले के तहत तय किए गए हैं.छात्रों को यह ऑप्शन दिया जाएगा कि अगर वे परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वे परीक्षाएं दे.

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा इस साल सीबीएसई के द्वारा 12वीं की परीक्षाएं नहीं करवाने का फैसला लेने के बाद राजस्थान में भी आरबीएससी द्वारा 12वीं की परीक्षाएं नहीं करवाने का फैसला लिया था. बता दें कि 12वीं बोर्ड के रिजल्ट 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के प्रदर्शन के आधार पर होगा. 10वीं कक्षा के मार्क्स का वेटेज 40 फीसदी, 11वीं का 20 और 12वीं का भी 20 फीसदी रहेगा.

Rajasthan Board RBSE 10th, 12th Result 2021 जारी होने के छात्र अपने रोल नंबर के माध्यम से उसे चेक कर सकते हैं. इस साल राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के लिए करीब 12 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जबकि RBSE 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 9 लाख छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरा था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें