scorecardresearch
 

CBSE Board Result: 12वीं के रिजल्ट को लेकर बोर्ड ने की ये नई घोषणा, जानिए कब आएगा र‍िजल्ट

सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूल इस बार 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार कर रहे हैं. कल मंगलवार को बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट फाइनल करने की डेट 22 जुलाई को दी थी जो कि अब और आगे बढ़ा दी है... जानिए वजह...

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

CBSE 12th Result 2021: CBSE बोर्ड 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार अब और आगे बढ़ गया है. बोर्ड की ओर से बुधवार को सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को जारी लेटर के अनुसार अब रिजल्ट 25 जुलाई के बाद ही आएगा. बता दें कि प्रिसिंपल को लिखे इस पत्र में सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट फाइनल करने की डेट अब 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी है. इससे पहले मंगलवार शाम को सीबीएसई ने इसकी डेट 22 जुलाई की थी. 

सीबीएसई ने अपने पत्र में कहा है कि ऐसा देखा जा रहा है कि स्कूल अपनी पूरी क्षमता के साथ डेटा फाइनल कर रहे हैं. लेकिन रिजल्ट फाइनल करने की डेट 22 करने से इस प्रक्र‍िया को और तेज करना होगा, जिससे रिजल्ट बनाने में जुटे श‍िक्षकों में तनाव और हड़बड़ी से गलतियां होने की गुंजाइश बढ़ सकती है. सीबीएसई को इस विषय में रीक्वेस्ट भी मिल रही है कि डेट को आगे बढ़ाया जाए. 

पढ़ें पूरा पत्र-

CBSE Letter to Schools
CBSE Letter to Schools

कोरोना महामारी के संक्रमण के खतरों के बीच इस साल सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द की गई थीं. इस साल र‍िजल्ट तैयार करने की जिम्मेदारी स्कूलों पर है, इसके लिए बोर्ड मॉडरेशन पॉलिसी लागू की है. आज जारी पत्र के बाद अनुमान है कि 25 जुलाई के बाद किसी भी द‍िन सीबीएसई बोर्ड 12वीं का र‍िजल्ट जारी कर सकता है. 

छात्र सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट, उमंग ऐप, डिजी रिजल्ट्स और एसएमएस के साथ-साथ डिजिलॉकर ऐप के जरिए भी देख सकते हैं. डिजिलॉकर ऐप (Digilocker App) के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आपको खुद को रजिस्टर करना होगा. जैसे ही परिणाम जारी होंगे, वैसे ही रजिस्टर करने वाले के पास सूचना जारी कर दी जाएगी. हम आपको बताते हैं कि परिणाम देखने के लिए कैसे आपको डिजिलॉकर (Digilocker) अकाउंट बनाना होगा.

ऐसे बनाए डिजिलॉकर अकाउंट

स्टेप 1: सबसे पहले https://accounts.digitallocker.gov.in/ लिंक पर जाएं
स्टेप 2: अपना मोबाइल नंबर लिखें.
स्टेप 3: इसका बाद छह अंकों का सिक्योरिटी पिन सेट करें.
स्टेप 4: अपनी ईमेल आईडी लिखें 
स्टेप 5: इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा.
स्टेप 6: सबमिट पर क्लिक करें साथ ही एक उपयोगकर्ता (Username) नाम बनाएं

   

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें