scorecardresearch
 

UPSC Topper: ऐसा रहा अल्‍ताफ शेख का स्‍कूल में चाय-पकौड़े बेचने से IPS बनने तक का सफर

UPSC 2020 Topper: कभी स्कूल में भजिया और चाय बेचने वाले अल्ताफ अब IPS अधिकारी बन गए हैं. वे बारामती तालुका के पहले IPS अधिकारी बने हैं. अल्‍ताफ इस्‍लामपुर के नवोदय विद्यालय से पढ़े हैं.

Altaf Sheikh UPSC Topper Altaf Sheikh UPSC Topper
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अल्‍ताफ कभी स्‍कूल में चाय-भजिया बेचते थे
  • वे बारामती तालुका के पहले IPS बने हैं

UPSC 2020 Topper: पुणे जिले में काटेवाड़ी के अल्ताफ शेख ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाकर हौसले की नई मिसाल कायम की है. ग्रामीण इलाके के युवक का संघर्ष बेहद कठिनाईयों से भरा रहा है. घर के नाजुक हालात होने के बावजूद अल्‍ताफ ने मेहनत और लगन से अपने माता-पिता के IPS बनने के सपने को साकार किया है. वह पहले केंद्रीय लोक सेवा आयोग के सहायक कमांडेंट बने थे और अब इंडियन पुलिस सर्विस के लिए चुने गए हैं.

अल्ताफ शेख ने शुक्रवार को घोषित हुए UPSC सिविल सर्विस परीक्षा में सफलता हासिल की है. कभी स्कूल में भजिया और चाय बेचने वाले अल्ताफ अब IPS अधिकारी बन गए हैं. वे बारामती तालुका के पहले IPS अधिकारी बने हैं.

अल्‍ताफ इस्‍लामपुर के नवोदय विद्यालय से पढ़े हैं. बाद में उन्होंने फूड टेक्‍नोलॉजी में BA किया. वर्तमान में वह उस्‍मानाबाद में इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं.

बता दें कि उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और सुनेत्रा पवार की पहल पर ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद करने के उद्देश्य से बारामती में राष्ट्रवादी करियर अकादमी की शुरुआत की गई थी. विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है. इसी अकादमी से पढ़े अल्ताफ शेख आज IPS बन गए हैं. इस खबर के आने के बाद काटेवाड़ी और एनसीपी करियर एकेडमी में खुशी का माहौल है.

ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओ को प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद करने के उद्देश्य से सुनेत्रा पवार की पहल पर 2012 में राष्ट्रवादी करियर अकादमी की स्थापना की गई थी. इस अकादमी से अब तक 47 राजपत्रित अधिकारी बन चुके हैं और बड़ी संख्या में युवक-युवतियां सरकारी नौकरियों में देश सेवा कर रहे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें