scorecardresearch
 

JEE (Main): ओड‍िशा में कोरोना महामारी के बीच देख‍िए, कैसे शुरू हुए एग्जाम

JEE (Main) Exam 2021: ओडिशा में कोरोना महामारी के बीच जेईई (मेन) की परीक्षा कल से शुरू हो गई. यहां 19,954 विद्यार्थी परीक्षा में हिस्सा लेने पहुंचे. तस्वीरों में देखें एग्जाम सेंटर के बाहर का नजारा...

जेईई (मेन) की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी (aajtak.in) जेईई (मेन) की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी (aajtak.in)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जईई (मेन)-2021 सेशन-3 की परीक्षा में तकरीबन 709519 विद्यार्थियों ने भाग लिया
  • भुवनेश्वर में यातायात की उचित सुविधा होने के कारण सबसे ज्यादा 6 परीक्षा केंद्र

JEE Mains exam 2021: कोरोना महामारी के कारण कई बार स्थगित हुआ जेईई (मेन)-2021 के तीसरे चरण की परीक्षा देश भर में 20 जुलाई से शुरू हुई है. इस दौरान ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में परीक्षा केंद्रों पर कोविड नियमों के मद्देनजर खासा इंतजाम देखने को मिला. 

देश भर में जईई (मेन)-2021 सेशन-3 की परीक्षा में तकरीबन 709519 विद्यार्थियों ने भाग लिया. वहीं केवल ओडिशा राज्य से 19954 विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया. जानकारी के मुताबिक, कोविड नियमों का पालन करते हुए परीक्षा को सफल बनाने के लिए ओडिशा में 18 सिटी कोऑर्डिनेटर और 26 ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए. साथ ही राज्य के 19 शहरों में 35 परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. 

राजधानी भुवनेश्वर में यातायात की उचित सुविधा होने के कारण सबसे ज्यादा 6 परीक्षा केंद्र बनाए गए. उसके साथ अंगुल में 1, बलांगिर में 1, बालासोर में 2, बारीपदा में 2, गंजाम में 3, भद्रक में 2, भवानीपटना में 1, कटक में 3, ढेंकानल में 2, जगतसिंगपुर में 1, जजपुर में 1, जयपोर में 1, केंद्रपाड़ा में 1, पुरी में 1, रायगढ़ में 1, राउरकेला में 2 और संबलपुर में 3 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का संचालन किया गया. 

जेईई (मेन) की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी (aajtak.in)
जेईई (मेन) की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी (aajtak.in)

भुवनेश्वर के एक जेईई परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने के लिए कतार में खड़े उम्मीदवार सुमन शौरव ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा की तारीख को कई बार बढ़ाया गया है. हालांकि कोरोना केस के मामलों में गिरावट आने की वजह से परीक्षा को दोबारा 20 जुलाई से शुरू किया गया है. मैं आज भुवनेश्वर में परीक्षा देने के लिए आया हूं.

जेईई (मेन) की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी (aajtak.in)
जेईई (मेन) की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी (aajtak.in)

परीक्षार्थियों को सुबह 7.30 बजे से 8 बजे तक परीक्षा केंद्र पर फेस-मास्क से साथ एंट्री किया जाएगा. विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर सामाजिक-दूरी बनाते हुए लम्बी कतार में खड़ा किया गया है. साथ ही एंट्री गेट से अंदर जाने वाले प्रत्येक विद्यार्थियों को सैनिटाइज किया जा रहा है. परीक्षा केंद्र पर कोरोना के खिलाफ यह एक अच्छी पहल है. 

बता दें कि, कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर देश भर में जेईई (मेन)-2021 कि तीसरी परीक्षा को चार चरणों में पूरा करने का निर्णय लिया गया है. जिसमें पहली परीक्षा 20 जुलाई, दूसरी परीक्षा 22 जुलाई, तीसरी परीक्षा 25 जुलाई और चौथी व आखिरी परीक्षा 27 जुलाई को निर्धारित किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें