scorecardresearch
 

अगले सेशन के लिए भी कक्षा 10वीं, 12वीं के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती, इस स्‍टेट बोर्ड ने लिया फैसला

Board Syllabus Reduced: हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने कहा कि सिलेबस कम करने का निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि महामारी के कारण स्कूल बंद रहे हैं और शिक्षा बाधित हुई है. अब अगले सेशन में बोर्ड परीक्षाएं घटे सिलेबस पर ही होंगी.

Board Syllabus Reduced: Board Syllabus Reduced:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस वर्ष बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द की गई हैं
  • अगले सेशन की परीक्षाएं घटे सिलेबस पर होंगी

Board Syllabus Reduced: हरियाणा सरकार ने वर्तमान Covid-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए आगामी शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए राज्य में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम को 30 प्रतिशत तक कम करने का निर्णय लिया है. राज्य सरकार के फैसले के बारे में बात करते हुए हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने कहा कि सिलेबस कम करने का निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि महामारी के कारण स्कूल बंद रहे हैं और शिक्षा बाधित हुई है.

बोर्ड अध्यक्ष ने आगे कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी छात्रों को मौजूदा महामारी की स्थिति और स्कूल बंद होने के बीच शैक्षणिक दबाव से निपटने में मदद करने के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की गई है. बोर्ड ने वर्ष 2020-21 के लिए भी सिलेबस घटा दिया था क्‍योंकि महामारी के चलते स्‍टूडेंट्स की पढ़ाई बाधित हुई थी. अब अगले सेशन में बोर्ड परीक्षाएं घटे सिलेबस पर ही होंगी.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा इस साल दोनों कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया था. अब बिना परीक्षा कराए ही छात्रों को प्रमोट किया जा रहा है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने घोषणा की थी कि छात्रों की बढ़ती मांगों के बाद, कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए इस साल राज्य में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द की जा रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें