scorecardresearch
 

School Reopen: पंजाब में सोमवार से खुलेंगे कक्षा 10 से 12 के स्‍कूल, ये दिशानिर्देश रहेंगे लागू

School Reopen in Punjab: अभी केवल सीनियर क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूल खोले गए हैं जबकि अन्‍य क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूल 02 अगस्‍त से खोले जा सकते हैं. यदि संक्रमण की दर काबू में रहती है, तो ही जूनियर क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूलों को खोलने का फैसला लिया जाएगा.

School Reopen: School Reopen:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उपस्थिति पूरी तरह से माता-पिता की सहमति पर होगी
  • वर्चुअल कक्षाओं का विकल्प अभी जारी रहेगा

School Reopen in Punjab: पंजाब में कक्षा 10वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल 26 जुलाई से खुलने वाले हैं. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 20 जुलाई को लॉकडाउन नियमों में ढील देते हुए स्‍कूलों को भी खोलने का फैसला लिया है. हालांकि, स्‍कूल अभी केवल उन्‍हीं शिक्षक और कर्मचारियों के लिए खोले जा रहे हैं जिन्‍हें वैक्‍सीन की दोनो डोज़ लग चुकी हैं. 

इसके अलावा अब राज्‍य में इनडोर सभाओं में 150 लोग और आउटडोर सभाओं में 300 लोगों के शामिल होने की इजाजत दे दी गई है. राज्‍य में घट रहे संक्रमण को देखते हुए स्‍कूल खोलने की छूट दी जा रही है. स्‍कूलों में अभी छात्रों की उपस्थिति पूरी तरह से माता-पिता की सहमति पर होगी और वर्चुअल कक्षाओं का विकल्प जारी रहेगा. स्‍टूडेंट्स के लिए अभी स्‍कूल आना अनिवार्य नहीं होगा.

अभी केवल सीनियर क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूल खोले गए हैं जबकि अन्‍य क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूल 02 अगस्‍त से खोले जा सकते हैं. यदि संक्रमण की दर काबू में रहती है, तो ही जूनियर क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूलों को खोलने का फैसला लिया जाएगा. सामाजिक समारोहों के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि कलाकारों या संगीतकारों को सभी क्षेत्रों में ऐसे समारोहों या समारोहों में जाने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें Covid-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.

राज्‍य में 50% क्षमता के साथ बार, सिनेमा हॉल, रेस्तरां, स्पा, स्विमिंग पूल, कोचिंग सेंटर, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जिम, मॉल, संग्रहालय, चिड़ियाघर आदि को फिर से खोलने का आदेश जारी किया जा चुका है. कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों और उच्च शिक्षा के अन्य सभी संस्थानों को भी शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी गई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें