scorecardresearch
 

IIT गांधीनगर के सहयोग से CBSE शुरू कर रहा है एकलव्य सीरीज़, नीरज चोपड़ा पर होगा पहला सेशन

CBSE Eklavya Series: 3030 एकलव्‍य प्रोग्राम के लिए रजिस्‍ट्रेशन 10 सितंबर से शुरू होंगे. इसकी क्‍लासेज़ हर रविवार शाम 4 से 5 बजे तक आयोजित की जाएंगी. प्रोग्राम का पहला एपिसोड 26 सितंबर को होगा.

X
CBSE Eklavya Series: CBSE Eklavya Series:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीरीज़ का पहला सेशन 26 सितंबर को होगा
  • रजिस्‍ट्रेशन 10 सितंबर से शुरू हो गए हैं

CBSE Eklavya Series: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत शिक्षा में परिवर्तनकारी बदलाव के लक्ष्‍य से CBSE और IIT गांधीनगर साथ मिलकर एक स्‍टडी सीरीज़ की शुरूआत की है. इस एकलव्‍य सीरीज़ को CBSE ने IIT के साथ मिलकर तैयार किया है जिसका लक्ष्य छात्रों की रचनात्मकता, आउट-ऑफ-बॉक्स सोच, वैचारिक समझ और सीखने का तरीका विकसित करना है.

एकलव्य एक इंटरैक्टिव ऑनलाइन स्‍टडी प्रोग्राम है जिसमें निम्न चीज़ें शामिल होंगी:

  • कई हैंड्स-ऑन एक्टिविटी, प्रोजेक्‍ट और मॉडल जो विभिन्न विषयों की समझ बढ़ाने में मदद करेंगे.
  • विचारोत्तेजक सवाल,लीक से हटकर रचनात्मक सोच को बढ़ावा देने वाले असाइनमेंट जैसे नीरज चोपड़ा ने 36 डिग्री पर भाला क्यों फेंका?
  • प्रेरक DIY, स्थानीय सामग्री का उपयोग करके वीडियो प्रोजेक्ट बनाना आदि.

3030 एकलव्‍य प्रोग्राम के लिए रजिस्‍ट्रेशन 10 सितंबर से शुरू हो गए हैं. इसकी क्‍लासेज़ हर रविवार शाम 4 से 5 बजे तक आयोजित की जाएंगी. प्रोग्राम का पहला एपिसोड 26 सितंबर को होगा जिसका चैप्‍टर होगा Neeraj Chopra and Newton's Law of Motion. इसमें भाग लेने के लिए कोई फीस नहीं जमा करनी होगी मगर रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य होगा. लाइव एपिसोड यूट्यूब पर उपलब्‍ध होंगे. इस संबंध में कोई भी अन्‍य जानकारी पाने के लिए छात्र eklavya@iitgn.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें