scorecardresearch
 

इंटरनेशनल व्हिस्की डे: जानें- कितनी है सबसे महंगी बोतल की कीमत?

आज इंटरनेशनल व्हिस्की डे है और यह दिन उन लोगों को समर्पित हैं, जो व्हिस्की प्रेमी हैं. व्हिस्की का मजा तो शायद आपने लिया होगा, लेकिन कभी आपने इंटरनेशनल व्हिस्की डे सेलिब्रेट किया है?

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

आज इंटरनेशनल व्हिस्की डे है और यह दिन उन लोगों को समर्पित हैं, जो व्हिस्की प्रेमी हैं. व्हिस्की का मजा तो शायद आपने लिया होगा, लेकिन कभी आपने इंटरनेशनल व्हिस्की डे सेलिब्रेट किया है? इंटरनेशनल व्हिस्की डे पूरी दुनिया में 27 मार्च को मनाया जाता हैं और यह साल 2008 से मनाया जा रहा है. उसके बाद साल 2009 में नीदरलैंड में एक व्हिस्की फेस्टिवल में इसकी आधिकारिक शुरुआत हुई.

27 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है?

यह दिवस ब्रिटिश व्हिस्की लेखक और जाने माने पत्रकार माइकल जेम्स जैकसन को एक सम्मान देने के लिए 27 मार्च को मनाया जाता है. बता दें कि जैकसन को 27 मार्च का जन्मदिवस है और इसी वजह से यह दिवस 27 मार्च को मनाया जाता है. बता दें कि माइकल जैकसन ने बीयर और व्हिस्की पर कई किताबें लिखी थीं. जैकसन की किताब की 30 लाख से ज्यादा कॉपी पूरे विश्व में बिकी थीं. उनकी एक टीवी सीरीज द बीयर हंटर भी 15 देशों में दिखाई गई.

बता दें कि टेलीग्राफ वेबसाइट के अनुसार दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की Islay whisky है. इसकी बोतल पर 8500 डायमंड, 300 रूबी और वाइट गोल्ड की परत चढ़ी हुई है.

ये हैं दुनि‍या की सबसे महंगी चॉकलेट, 6 लाख से ज्यादा है कीमत

कब आई पहली व्हिस्की?

बता दें कि 1100 और 1300 के बीच, डिस्टीलेशन का प्रसार 12वीं सदी में आयरलैंड और स्कॉटलैंड में हुआ. इसके बाद ब्रिटेन के पास शराब बनाने के लिए अंगूर ज्यादा नहीं थे, इसलिए उसकी जगह जौ के बीयर का इस्तेमाल किया गया, जिसके परिणामस्वरूप व्हिस्की का विकास हुआ. बाद में अमेरिकी क्रांति के दौरान व्हिस्की को मुद्रा के रूप में प्रयुक्त किया गया. इसकी बेहद मांग भी थी और जब इसके प्रति अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लागू किया गया, तब 1794 में व्हिस्की विद्रोह छिड़ा.

World Water Day: 2040 तक पानी को तरसेंगे दुनिया के एक चौथाई बच्‍चे...

1880 के दशक तक फाइलोक्सेरा कीट से अंगूर की फसल को बर्बाद हो जाने की वजह से फ्रांसिसी ब्रांदी उद्योग नष्ट हो चुका था और उसके बाद बाजारों में शराब के लिए व्हिस्की पहली पसंद बन गई. हालांकि बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आयरलैंड और स्कॉटलैंड दोनों व्हिस्की पर अपना अधिकार बताते हैं, लेकिन 99 ड्रम्स ऑफ व्हिस्की के अनुसार ऐसा नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें