scorecardresearch
 

विदेश में पढ़ाई करनी है? तो पहले ये बातें जरूर जान लें

कोई लोगों का सपना होता है कि वो विदेश में जाकर पढ़ाई करे, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में ऐसा नहीं हो पाता है और कई बार धोखे का शिकार भी होना पड़ जाता है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

कोई लोगों का सपना होता है कि वो विदेश में जाकर पढ़ाई करे, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में ऐसा नहीं हो पाता है और कई बार धोखे का शिकार भी होना पड़ जाता है. इसलिए विदेश में पढ़ाई करने के लिए जाने से पहले हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपको कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े...

पहले रिसर्च करें- वैसे तो हर पढ़ाई या कोर्स के लिए रिसर्च करना आवश्यक है, लेकिन विदेश में पढ़ाई की बात है तो ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. बता दें कि अलग-अलग देशों में पढ़ाई का अलग-अलग सिस्टम होता है, इसलिए वहां के पैटर्न आदि के बारे में पहले जानकारी ले लें. फिर इस बात का भी ध्यान रखें कि बहुत से देशों में अंग्रेजी मेन लैंग्वेज नहीं है, इसलिए इसका पहले ही पता कर लें.

इंजीनियरिंग नहीं करनी है? तो 12वीं साइंस के बाद करें ये कोर्स

कोर्स की मान्यता की लें जानकारी- आप जो भी कोर्स करना चाहते हैं, उसके बारे में अच्छे से पढ़ लें. साथ ही यह ध्यान में रखें यह उस देश में क्यों बेहतर और उसके लिए कौन-कौन से संस्थान है. साथ ही यह विदेश में कोई भी प्रोग्राम चुनने से पहले इस बात की तस्दीक भी कर लेनी चाहिए कि उससे फ्यूचर में कॅरियर में क्या फायदा मिलेगा. दरअसल विदेश में की हुई हर पढ़ाई ही अच्छी नहीं होती है.

मान्यता की जानकारी ले लें- कोर्स में एडमिशन लेने से पहले इस बात का भी पता लगा लें कि आपने जो कोर्स चुना है, उसे मान्यता भी हासिल है या नहीं. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि विदेश में पढ़ाई का मतलब यह नहीं है कि वहां सब अच्छा ही होगा. जैसे हमारे यहां फ्रॉड होते हैं, वैसे ही फर्जी कोर्स विदेशों में भी काफी होते हैं.

नेशनल स्कॉलरशिप चाहिए तो ऐसे करें अप्लाई

खर्चे का पता करें- आखरी समय में आपको फंड की समस्या नहीं होनी चाहिए. खासतौर पर जब आपका बच्चा पढ़ाई के लिए विदेश जाने को बिलकुल तैयार हो. इसके लिए आप ब्रेक-अप तैयार करें और खर्च का अनुमान लगाते समय सही खर्च जोड़ें. अमेरिका में पढ़ाई के लिए भेजने में सालाना 25 -50 लाख रूपये का खर्च आ सकता है. दूसरे कई देशों में हालांकि यह सस्ता है. उसके आधार पर ही फैसला लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें