scorecardresearch
 

UP JEE BEd 2021: एप्लिकेशन का प्रोसेस शुरू, देखें एग्‍जाम पैटर्न और अन्‍य जानकारी

UP JEE BEd 2021 Registration: परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवार काउंसलिंग राउंड में शामिल होने के पात्र होंगे. काउंसलिंग सेशन भी लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया जाएगा. काउंसलिंग सेशन के जरिए मेरिट के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे. परीक्षा बहुविकल्‍पीय होगी और इसमें 200 नंबरों के लिए दो पेपर होंगे.

UP JEE BEd 2021 Registration: UP JEE BEd 2021 Registration:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • परीक्षा 19 मई को आयोजित की जाएगी
  • साधारण आवेदन शुल्क 1500 रुपये निर्धारित है

UP JEE BEd 2021 Registration: बीएड कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UPJEE) की एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गई है. लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर आवेदन करने का लिंक जारी किया गया है.  रजिस्‍ट्रेशन और ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की विंडो 15 मार्च तक ओपन रहेगी. जो उम्‍मीदवार परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे फौरन आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और जरूरी डिटेल्‍स दर्ज कर आवेदन करें. 

परीक्षा 19 मई को आयोजित की जाएगी. अभ्यर्थी 1500 रुपये का आवेदन शुल्क 18 फरवरी से 15 मार्च तक जमा कर सकते हैं. 16 मार्च से 22 मार्च तक आवेदन जमा करने वालों के लिए 500 रुपये का अतिरिक्त विलंब शुल्क भी लागू होगा. यूपी के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त शुल्क 250 रुपये होगा. यूपी के आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 750 रुपये है जबकि अन्य राज्यों के आरक्षित उम्‍मीदवारों के लिए यह शुल्क 1500 रुपये रहेगा.

परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवार काउंसलिंग राउंड में शामिल होने के पात्र होंगे. काउंसलिंग सेशन भी लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया जाएगा. काउंसलिंग सेशन के जरिए मेरिट के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे. परीक्षा बहुविकल्‍पीय होगी और इसमें 200 नंबरों के लिए दो पेपर होंगे. कुल 100 सवाल होंगे और हर सवाल दो अंकों का होगा. पेपर -1 में सामान्य ज्ञान और लैंग्‍वेज से प्रश्न पूछे जाएंगे जबकि दूसरे पेपर में सामान्य जागरूकता और विषय विशेष से 50 प्रश्न होंगे.

अभी अप्‍लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें