scorecardresearch
 

DU एडमिशन: सेंट स्टीफेंस ने जारी की पहली कट ऑफ, 99.25% से ऊपर वालों को एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए अपना पहला कट ऑफ जारी कर दिया है. बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र समेत अधिकांश पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 99 फीसदी से ऊपर है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू (फाइल फोटो-PTI) दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू (फाइल फोटो-PTI)

दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए अपना पहला कट ऑफ जारी कर दिया है. बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र समेत अधिकांश पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 99 फीसदी से ऊपर है. अर्थशास्त्र में प्रवेश के लिए छात्रों को  12वीं की बोर्ड परीक्षा में 99.25 फीसदी या या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे. 

बीए प्रोग्राम के लिए कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए कट-ऑफ 99 फीसदी है. हिस्ट्री प्रोग्राम के लिए भी कट-ऑफ 99 फीसदी है. यह पिछले साल की तुलना में अधिक है. पिछले साल अर्थशास्त्र और अंग्रेजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए कटऑफ 98.75 फीसदी था.

डीयू की ओर से जारी कट-ऑफ 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त सर्वश्रेष्ठ चार अंकों के आधार पर होती है. यह फॉर्मूला एक भाषा विषय, एक मुख्य विषय (यदि लागू हो), और बाकी दो विषयों के उच्चतम अंकों के आधार पर होता है. प्रत्येक विषय के लिए मापदंड थोड़ा भिन्न हो सकते हैं. छात्रों को आवेदन करने से पहले प्रॉस्पेक्टस का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने की आवश्यकता है.

कट-ऑफ के साथ मैच करने वालों स्टूडेंट को एक दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा. इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पिछले तीन सालों में सबसे अधिक 3,53,919 आवेदन प्राप्त किए थे. यह पिछले साल से 1 लाख से अधिक है. पिछले साल 2.5 लाख छात्रों ने स्नातक प्रवेश के लिए आवेदन किया था.

इसके अलावा इस साल 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 95 प्रति अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या भी सीबीएसई में दोगुनी हो गई है. डीयू द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार इस साल प्राप्त अधिकांश आवेदन सीबीएसई के हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें