scorecardresearch
 
एडमिशन

DU Admission 2022-23: बदली प्रोसेस में दाख‍िले के लिए तैयार डीयू, डीन एडमिशन ने बताया ऐसे करें छात्रों को गाइड

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/7

DU Admission 2022-23: ज्यादातर सभी राज्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट आ चुके हैं. बहुत जल्द सीबीएसई बोर्ड भी 12वीं के रिजल्ट घोष‍ित करेगा. इसके साथ ही CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षाएं मिड जुलाई से शुरू हो रही हैं. इन एग्जाम के साथ ही देश की बड़ी यूनिवर्सिटी में शुमार दिल्ली विश्वविद्यालय में दाख‍िले की तैयारियां और तेज हो जाएंगी. छात्रों के दाख‍िले को लेकर मन में चल रही तमाम उलझनों को सुलझाने में दिल्ली विश्वविद्यालय कैसे मददगार होगा, डीयू की डीन एडमिनशन प्रो हनीत गांधी ने aajtak.in से विस्तार से बताया. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/7

प्रो हनीत गांधी, डीन एडमिशन, दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा कि इस साल चूंक‍ि एनईपी लागू की जा रही है, इसलिए दाख‍िला कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी के जरिये होंगे. इसके लिए डीयू बीते सालों से ज्यादा छात्रों के मार्गदर्शन के लिए तैयार है. इस दिशा में पहला कदम उठाते हुए हमने अप्रैल में एक ई ब्रोशर जारी कर दिया था. साथ ही कॉलेजों ने भी अपनी खाली सीटों की जानकारी अपलोड कर दी है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/7

प्रो गांधी कहती हैं कि यूनिवर्सिटी में हर साल छात्रों को गाइड करने के लिए ओपन हाउस सेशन होते हैं, जोकि इस साल भी होंगे. इन ओपन हाउस में छात्रों को डीयू दाख‍िला कमेटी के सदस्य और विशेषज्ञ छात्रों की उलझनें सुलझाएंगे. छात्र अपने अभ‍िभावकों के साथ इन ओपन हाउस में आकर गाइडेंस ले सकते हैं. 
 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/7

डीयू में दाख‍िले के लिए मदद करने के लिए छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जल्द ही जारी हो जाएंगे. प्रो गांधी ने बताया कि 10 जुलाई को सीयूईटी टेस्ट के बाद एडमिशन प्रक्र‍िया की काउंसिलिंग के लिए तैयारी तेज हो जाएगी. 10 से 15 दिन में यूनिवर्सिटी की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी हो जाएंगे. इन नंबरों से छात्र दाख‍िला संबंध‍ित सभी जानकारी हासिल कर सकेंगे. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/7

कोविड काल में यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन ओपन हाउस भी आर्गनाइज किए थे. इस साल भी छात्रों की हेल्प के लिए वेबिनार भी आयोजित होंगे. प्रो गांधी ने कहा कि इस साल दाख‍िला कट ऑफ के बजाय सीयूईटी के स्कोर्स के आधार पर होंगे. इसके लिए एक कॉमन अलॉटमेंट स‍िस्टम तैयार किया गया है. इससे  प्रोग्राम पेसिफिक कॉलेज में दाख‍िला मिलेगा. इस बार सभी कॉलेजों में ऑनलाइन प्रोसेस से ही दाख‍िला होगा. इसके अलावा हॉस्टल के नियम पहले की तरह ही रहेंगे. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/7

प्रो गांधी ने कहा कि डीयू के एसओएल यानी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, एनसीवेब यानी नॉन कॉलिजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड और विदेशी नागरिकों को छोड़कर सभी स्नातक प्रोग्राम्स में सीयूईटी से प्राप्त नंबरों से दाख‍िला होगा. डीयू में एडमिशन के इच्छुक छात्रों को डीयू दाख‍िले की आध‍िकारिक वेबसाइट https://admission.uod.ac.in/ में जाकर UG-Admissions कॉलम में सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए. यहां जारी ई ब्रोशर में सारी डिटेल दी गई है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/7

डीयू के अध्यादेश वन के अनुसार विवि और उसके कॉलेजों में यूजी प्रवेश में कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है. यह केवल वहां लागू है जिन कोर्सेज में एमसीआई, एआईसीटीई, बीसीआई या डीसीआई के नियम आधारित है. इसके अलावा स्नातक प्रोग्रामों में एडमिशन के लिए गैप इयर भी बाधा नहीं है. अभ्यर्थ‍ियों को केवल सीयूईटी एग्जाम में हिस्सा लेना ही मुख्य शर्त है.