scorecardresearch
 

दाऊद से जुड़े 1000 करोड़ के हवाला रैकेट का पर्दाफाश

कोलकाता में इनकम टैक्स विभाग के अफसरों ने करीब 1000 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का खुलासा किया है. आशंका जताई जा रही है कि इस रैकेट का संबंध अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से हो सकता है.

इस रैकेट का संबंध अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से हो सकता है. इस रैकेट का संबंध अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से हो सकता है.

कोलकाता में इनकम टैक्स विभाग के अफसरों ने करीब 1000 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का खुलासा किया है. आशंका जताई जा रही है कि इस रैकेट का संबंध अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से हो सकता है. खुफिया एजेंसियों से मिली सूचना के आधार पर सीबीडीटी ने कोलकाता में कई जगहों पर छापेमारी की थी. इसमें करीब 80 करोड़ रुपये कैश बरामद किए गए. ये पैसे बोरे में भरकर रखे हुए थे.

जानकारी के मुताबिक, इन पैसों को दुबई और बिहार भेजा जाना था. इनका बिहार चुनाव में इस्तेमाल किया जाना था. इस रैकेट की कार्यप्रणाली से साफ संकेत मिले हैं कि इनका संबंध दाऊद से है. ये रकम पश्चिम बंगाल और तमिलनाडू में लॉटरी के जरिए जुटाई गई थी. इन कंपनियों के मालिक का नाम एस. नागार्जुन और सैटिएगो मार्टिन है. ईडी ने दो साल पहले मार्टिन को करोड़ों की रकम के साथ गिरफ्तार किया था.

10 मशीनों से गिने गए बोरे में रखे पैसे
एक जांच अधिकारी के मुताबिक, खूफिया सूचना के आधार पर सीबीडीटी और कोलकाता पुलिस की संयुक्त टीम ने शहर के कई जगहों पर छापे मारे. यहां पुलिस बोरे में भरकर रखे हुए नोटों के बंडल देखकर हैरान रह गई. करीब 50 बोरे नोट बरामद किए गए हैं. इन्हें बड़ी-बड़ी आलमारियों में छिपाकर रखा गया था. इन नोटों को गिनने के लिए 10 मशीनें मंगानी पड़ी.

हवाला के जरिए दुबई जाता था पैसा
जांच में पता चला है कि इन पैसों को हवाला के जरिए दुबई भेजा जाता था. इसकी उगाही लॉटरी के जरिए की जाती थी. लॉटरी कंपनियों ने कोलकाता, सिलीगुड़ी और तमिलनाडू के कई शहरों पर अपना नेटवर्क स्थापित कर लिया है. इन पैसों को यहां से इकठ्ठा करके हवाला के जरिए अंडरवर्ल्ड को भेजा था. इस बार इसका इस्तेमाल बिहार चुनाव में भी होना था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें