scorecardresearch
 

राजसमंद हत्याकांड: सोशल मीडिया, यूट्यूब से बिगड़ा आरोपी का दिमाग, दे रहा एक ही जवाब

हत्यारोपी शंभू दयाल रैगर का कहना है कि उसने  कोई अपराध नहीं किया. आरोपी ने उलटे मृतक मोहम्मद भट्ट शेख पर अपने परिवार को जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है.

X
हत्यारोपी शंभू दयाल हत्यारोपी शंभू दयाल

राजस्थान के राजसमंद में लव जिहाद के नाम पर मुस्लिम युवक की निर्मम हत्या करने वाले आरोपी शंभू दयाल रैगर को अभी भी अपने इस जघन्य कृत्य पर कोई पछतावा नहीं है. पुलिस से पूछताछ के दौरान भी वह बार-बार लव जिहाद की बात ही दोहरा रहा है. पुलिस का कहना है कि यूट्यूब, सोशल मीडिया और टेलीविजन चैनलों को देख-देखकर आरोपी के सिर पर वही सब चढ़ा हुआ है.

आरोपी शंभूनाथ रैगर ने पुलिस हिरासत में आजतक से बातचीत में बताया कि मृतक मोहम्मद भुट्टा शेख हमारे मोहल्ले की लड़की को लेकर भागा था जिसकी वजह से उसकी हत्या की है. हालांकि पुलिस ने ऐसी किसी घटना के होने से इनकार किया है. उदयपुर रेंज के पुलिस IG आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि आरोपी शंभू दयाल पिछले 8 घंटे से हर सवाल के जवाब में वही बातें दोहरा रहा है, जो उसने वीडियो में कही हैं.

उन्होंने बताया कि आरोपी किसी भी सवाल के जवाब में बार-बार हिंदू राष्ट्र और लव जिहाद की बात ही कर रहा है. हालांकि उसने यह स्वीकार किया है कि यूट्यूब और हिंदू नेताओं के भाषणों और लव जिहाद से जुड़ा साहित्य वह कुछ दिनों से लगातार पढ़ रहा था. पुलिस का मानना है कि वह सोशल मीडिया, यूट्यूब और टेलीविजन चैनलों पर ऐसी चीजें देखकर असामान्य रहने लगा था और इलाके में रहने वाले सभी मुस्लिम मजदूरों को लेकर नफरत करने लगा था.

इसी वजह से वह अपनी 13 साल की बेटी को लेकर इतना डरा रहता था कि बेटी को कहीं नही छोड़ता था. पुलिस ने वीडियो बनाने वाले उसके भांजे को भी हिरासत में रखा है. भांजे की भूमिका की भी जांच की जा रही है. आरोपी की जांच मनोरोगी चिकित्सक से भी कराई जा रही है. पुलिस हालांकि अब तक दूसरे पहलू या बड़ी साजिश को नजरअंदाज नहीं कर रही है. राजस्थान के DGP ओपी गहरोत्रा ने कहा कि हम किसी को भी राजस्थान की फिजा खराब नहीं करने देंगे.

इस बीच जिस लड़की को लेकर यह हत्या की गई, उस लड़की ने आरोपी या मृतक किसी के भी साथ किसी तरह के संबंध होने से इनकार किया है. पुलिस हिरासत में आरोपी शंभू दयाल ने मीडिया से भी कहा कि उसने कोई अपराध नहीं किया. आरोपी शंभू दयाल ने उलटे मृतक मोहम्मद भट्ट शेख पर अपने परिवार को जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है.

गौरतलब है कि घटना को अंजाम देते वक्त आरोपी ने अपने नाबालिग भांजे से पूरी वारदात का वीडियो बनवाया. आरोपी शंभू दयाल द्वारा मृतक पर लगाए गए आरोप के साथ मामले में नया एंगल आ गया है. आरोपी का कहना है कि मृतक ने उसके मोहल्ले में ही रहने वाली एक लड़की को भगाया था, जिसे वापस लाने में उसने मदद की थी.

आरोपी शंभू दयाल का आरोप है कि लड़की को वापस लाने के बाद से ही मृतक उसे और उसके पूरे परिवार को जाने से मारने की धमकी देता रहता था. आरोपी ने बताया कि जिस लड़की को मृतक ने भगाया था, वह उस मोहल्ले की रहने वाली थी और वह उसे बचपन से जानता था. इतना ही नहीं लड़की का उसके परिवार के साथ पारिवारिक संबंध जैसा था.

गौरतलब है कि गुरुवार को घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पूरे देश में सनसनी मच गई. राजसमंद कलेक्टर दफ्तर से महज 600 मीटर की दूरी पर आरोपी ने इस दर्दनाक घटना को अंजाम दिया. पुलिस ने मुख्य आरोपी शंभू दयाल सहित 8 लोगों को हिरासत में लिया है. सरकार ने केस की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है.

पुलिस से पूछताछ में आरोपी शंभू दयाल रैगर ने बताया कि कुछ वर्षों से वह अपने मुहल्ले की लड़की के साथ रह रहा था. दोनों साथ में काम करते थे. लेकिन बाद में वो लड़की उसे छोड़कर मृतक भुट्टा शेख के पास रहने लगी थी. आरोपी और भुट्टा शेख दोस्त थे. एक ही मोहल्ले में रहते थे. भुट्टा शेख के कमरे में उसके आठ अन्य साथी भी साथ रहते थे.

गर्लफ्रेंड के चले जाने से नाराज आरोपी शंभू दयाल रैगर ने बुधवार को भुट्टा शेख के कमरे पर गया. वहां उसे बंद कर जमकर मारा पीटा. इसके बाद अपने साथियों की मदद से उसे सुनसान जगह पर ले गया. वहां उसे काटकर जला डाला. उसने अपने साथ अपनी गर्लफ्रेंड को भी ले गया था. उसने गर्लफ्रेंड को भुट्टा शेख का लाइव मर्डर दिखाया.

पुलिस के अनुसार, आरोपी ने बताया कि पिछले कई दिनों से मर्डर की प्लानिंग कर रहा था. इसलिए उसने इंटरनेट पर लव जिहाद के बारे में पढ़ा. इतना ही नहीं तीन पन्नों का एक नोट भी लिखा. आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसके मोहल्ले से दो लड़कियां गायब हुई थीं, जिन्हें भुट्टा शेख ने ही भगाया था. हालांकि इस बात की पुष्टि अब तक नहीं हो पाई है.

इस घटना के बाद से रैगरों के मोहल्ले से लोग भागे हुए हैं. पुलिस ने पूछताछ के लिए शंभू दयाल के साथ ही उसके करीब आठ दोस्तों को गिरफ्तार किया है. मौत के वीडियो में एक स्कूटी और एक बाइक दिख रही है. ऐसे में पुलिस को लगता है कि एक से ज्यादा लोग इस वारदात में शामिल थे. पुलिस आरोपियों से पूछताछ के साथ ही जांच कर रही है.

डर की वजह से यूपी, बिहार और बंगाल के मजदूर राजसमंद छोड़कर भागने लगे हैं. यहां करीब 2000 बाहरी मजदूर कंस्ट्रक्शन के काम में लगे हुए थे. मृतक भुट्टा शेख भी यहां पर सीसी रोड को ढालने का काम करता था. शंभू दयाल पीडब्लूडी में ठेकेदारी का काम करता है. दोनों दोस्त थे और मृतक इसके लिए पश्चिम बंगाल से मजदूर लेकर आता था.

बताते चलें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है. इसमें आरोपी शंभू दयाल मृतक भुट्टा शेख को पहले जमकर मारता पीटता है. इसके बाद उसे धारदार हथियार से काट देता है. उसका इतने से भी मन नहीं भरता, तो अपनी स्कूटी से पेट्रोल निकालकर उस पर छिड़कता है. फिर उसे आग के हवाले कर देता है. इस वारदात से इलाके में सनसनी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें