scorecardresearch
 

एक के बाद एक ढह रहा मुख्तार अंसारी का 'किला', जब्त हो चुकी हैं अरबों की ये संपत्तियां

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी और उनके करीबियों की अवैध संपत्ति पर कार्रवाई लगातार जारी है. मऊ, गाजीपुर, लखनऊ के बाद अब आजमगढ़ प्रशासन भी मुख्तार अंसारी की पत्नी के नाम पर दर्ज संपत्ति जब्त करने जा रहा है.

X
मुख्तार अंसारी (फाइल फोटो) मुख्तार अंसारी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब तक 200 करोड़ की संपत्ति हो चुकी है जब्त
  • मुख्तार की पत्नी की संपत्ति जब्त करने की तैयारी

बांदा जेल में बंद पूर्वांचल के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी और उनके करीबियों की अवैध संपत्ति पर कार्रवाई लगातार जारी है. मऊ, गाजीपुर, लखनऊ के बाद अब आजमगढ़ प्रशासन भी मुख्तार अंसारी की पत्नी के नाम पर दर्ज संपत्ति जब्त करने जा रहा है. आजमगढ़ पुलिस ने लखनऊ डीएम से पत्नी के नाम पर खरीदी गई करोड़ों की जमीन का ब्यौरा मांगा है.

लखनऊ में माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के दोनों बेटों के नाम दर्ज संपत्ति पर कार्रवाई के बाद अब उनकी पत्नी अफशा अंसारी के नाम पर दर्ज संपत्ति पर कार्रवाई होने जा रही है. आजमगढ़ पुलिस ने लखनऊ डीएम से अफशा अंसारी के विधान सभा मार्ग स्थित संपत्ति का सर्किल रेट से कीमत की जानकारी मांगी है.

आजमगढ़ पुलिस ने तरवा थाने में दर्ज गैंगस्टर एक्ट केस में मुख्तार अंसारी और उनके परिवार के नाम पर दर्ज संपत्ति का आकलन शुरू किया है, साथ ही गैंग के अन्य साथियों की संपत्ति का भी ब्यौरा जुटाया जा रहा है.

200 करोड़ की संपत्ति हो चुकी है जब्त

बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. अब तक मुख्तार अंसारी व उसकी गैंग के 244 सदस्यों की आजमगढ़, मऊ, वाराणसी, गाजीपुर से लेकर लखनऊ में करीब 200 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई या ढहा दी गई.

बीते अप्रैल महीने में गाजीपुर पुलिस ने मुख्तार अंसारी की पत्नी अफशा अंसारी और उसके दो साले सरजील रजा और अनवर शहजाद की गाजीपुर में कब्जा की जमीन को मुक्त कराया. लखनऊ में मुख्तार अंसारी के करीबी हरविंदर उर्फ जुगनू वालिया की 2 करोड़ 41लाख 54,390 रु की चल अचल संपत्ति को ज़ब्त किया गया.

बेटों के नाम दर्ज संपत्ति भी ध्वस्त

इतना ही नहीं लखनऊ के डालीबाग में मुख्तार अंसारी के बेटो अब्बास अंसारी और उमर अंसारी के नाम पर दर्ज 5 करोड़ की लागत वाली इमारत को ढहा दिया गया. बीते जून महीने में मऊ जिला प्रशासन ने दक्षिण टोला के जहांगीराबाद स्थित मुख्तार अंसारी की मां राबिया बेगम के नाम पर दर्ज करवाई गई 24 करोड़ की संपत्ति को भी जिला प्रशासन ने जब्त किया.

मां रबिया बेगम के नाम पर करवाए गए बैनामे में बाद में मुख्तार अंसारी के दोनों बेटों अब्बास अंसारी और उमर अंसारी के नाम वसीयत करवा दी गई. 8880 वर्ग मीटर की इस जमीन को जब्त कर लिया. हालांकि जमीन के एक हिस्से पर मस्जिद बनवाई गई थी जिसे जिला प्रशासन ने छोड़कर बाकी संपत्ति को ज़ब्त कर लिया.

स्लॉटर हाउस भी गिराया गया

बीते साल गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के बेहद करीबी आजम कादरी की 61 करोड़ 18 लाख के कीमत की बनी इमारत को अवैध करार देते हुए गिरा दिया गया. मुख्तार अंसारी के पशु तस्करी अवैध स्लॉटर हाउस से चलाकर करोड़ों की संपत्ति इकट्ठा करने वाले आठ आरोपियों की ढाई करोड़ की सालाना आए देने वाला स्लॉटर हाउस को गिरा दिया गया.

कोयला कारोबार से जुड़े मुख्तार अंसारी के करीबी उमेश सिंह के त्रिदेव ग्रुप की 6.5 करोड़ की संपत्ति मऊ में जब्त की गई, त्रिदेव ग्रुप से जुड़े पंकज सिंह का शॉपिंग मॉल कुर्क कर दिया गया. एक अन्य सहयोगी भीम सिंह की मऊ में कब्जा की 50 बीघा जमीन के 3 हॉट मिक्स प्लांट गिराए गए, 9 करोड़ की मशीनें जप्त कर 27.5 करोड़ की जमीन को खाली कराया गया.

इतना ही नहीं मऊ और गाजीपुर में बिना परमिट बस संचालन से जुड़े मुख्तार के की वसूली गैंग डी32 के मेंबर सुरेश सिंह की 12 बस, दो ट्रक, 4 कार, 6 बाइक के अलावा तीन करोड़ 29 लाख की संपत्ति जब्त की गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें