scorecardresearch
 

बैंक का फर्जी ईमेल आईडी बनाकर KYC अपडेट के नाम पर ठगे लाखों रुपए, दिल्ली-अहमदाबाद से गिरफ्तार

आरोपी पहले फर्जी ईमेल आईडी बनाते थे, फिर उस बैंक के खाताधारकों से KYC अपडेट के लिए फोन करते थे. फिर बैंक के नाम पर उसने ईमेल पर पर्सनल जानकारी मांगते थे. इसमें खाताधारक के हस्ताक्षर किए हुए पेपर भी रहते थे. इसके बाद आरोपी बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा लेते थे और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए खाते से पैसा ट्रांसफर करते थे.

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साइबर पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार
  • फर्जी ईमेल आईडी बनाकर ठगी करते थे आरोपी

मुंबई से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां साइबर पुलिस ने दो ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार किया, जो मर्ज किए हुए नए बैंक के नाम से फर्जी ईमेल आईडी बनाकर KYC अपडेट के नाम पर ठगी करते थे. पुलिस ने दिल्ली और अहमदाबाद से आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

पुलिस के मुताबिक, आरोपी पहले फर्जी ईमेल आईडी बनाते थे, फिर उस बैंक के खाताधारकों से KYC अपडेट के लिए फोन करते थे. फिर बैंक के नाम पर उसने ईमेल पर पर्सनल जानकारी मांगते थे. इसमें खाताधारक के हस्ताक्षर किए हुए पेपर भी रहते थे. इसके बाद आरोपी बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा लेते थे और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए खाते से पैसा ट्रांसफर करते थे. 

इस मामले में शिकायतकर्ता ने मुंबई पुलिस को शिकायत दी थी. शिकायतकर्ता के मुताबिक, आरोपियों ने उसके साथ फ्रॉड करके 9 लाख रुपए ठग लिए. ये सभी रुपए ऑनलाइन दूसरे खातों में ट्रांसफर किए गए. शिकायत के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की. 

इसके बाद दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पहला आरोपी का नाम विवेक सुनील सभरवाल (38 साल) है. वह लोन एजेंट का काम करता था. साइबर पुलिस ने इसे दिल्ली से गिरफ्तार किया है. वहीं, दूसरा आरोपी बिरेनभाई शांतिलाल पटेल. वह गुजरात के अहमदाबाद से गिरफ्तार किया गया है. 

(इनपुट- एजाज खान)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें