scorecardresearch
 

कोरोना: 1 मई से वैक्सीनेशन की तैयारी, यूपी और पंजाब समेत कई राज्यों ने दिए ऑर्डर

भारत में कोरोना के व्यापक प्रहार के बीच 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. राज्यों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. कई राज्य अपने स्तर पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन खरीद रहे हैं.

X
1 मई से टीकाकरण का तीसरा अभियान (फोटो- पीटीआई) 1 मई से टीकाकरण का तीसरा अभियान (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1 मई से टीकाकरण का तीसरा अभियान
  • 18 से 45 साल के लोगों को लगेगा टीका
  • लगभग सभी राज्य फ्री लगवा रहे हैं वैक्सीन

भारत में कोरोना के व्यापक प्रहार के बीच 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. राज्यों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. कई राज्य अपने स्तर पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन खरीद रहे हैं. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट से 50 लाख कोविशील्ड वैक्सीन और भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 50 लाख डोज का ऑर्डर दिया है. 

उत्तर प्रदेश

राज्य सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि जिन लोगों की उम्र 18 साल से अधिक है उन सभी को मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी. उत्तर प्रदेश में अबतक 1 करोड़ 17 लाख 77 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है, इनमें 97 लाख 79 हजार वैक्सीन पहली डोज के रूप में लगी हैं, जबकि 19 लाख 97 हजार वैक्सीन दूसरी डोज के रूप में लगाई गई हैं. 

गुजरात

कोरोना से बुरी तरह से प्रभावित गुजरात में भी तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की तैयारी जोरों से चल रही है. राज्य सरकार सभी व्यस्कों को मुफ्त वैक्सीन लगवाएगी. गुजरात सरकार ने दावा किया है कि उसने डेढ़ करोड़ डोज़ की उपलब्धि सुनिश्चित करवा ली है. गुजरात में अबतक 1 करोड़ 13 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. 

पंजाब

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने स्वास्थ्य विभाग को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की 30 लाख डोज सीरम इंस्टीट्यूट से खरीदने को कहा है. राज्य में 22 अप्रैल तक कोविशील्ड वैक्सीन की 25.48 लाख डोज लोगों को लगाई जा चुकी है, जबकि कोवैक्सीन की 2.64 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं. 

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में भी कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी चल रही है. राज्य में 18 साल से 44 साल के बीच आयु वर्ग के लोगों की संख्या 5 करोड़ 71  लाख हैं. इन्हें वैक्सीनेट करने के लिए लगभग 12 करोड़ डोज की जरूरत पड़ेगी. राज्य सरकार ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. 

ओडिशा

ओडिशा में वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई है. राज्य सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की 3.77 लाख डोज और कोवैक्सीन की 10.34 लाख डोज खरीदी है. सरकार ने मुफ्त वैक्सीन देने की योजना बनाई है.

राजस्थान

राजस्थान ने भी 1 मई से सभी के लिए मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगवाने की घोषणा की है.  राज्य सरकार इस पर 3000 करोड़ रुपये करेगी.  

बता दें कि 1 मई से वैक्सीनेशन के लिए 28 अप्रैल से कोविन और आरोग्य एप रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें