scorecardresearch
 

ओडिशा: कोरोना को मात देने की तैयारी, राज्य सरकार ने वैक्सीन के लिए निकाला ग्लोबल टेंडर

कोरोना को मात देने का एक मात्र उपाय वैक्सीन ही नज़र आ रहा है, ऐसे में राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन को तेज़ रफ्तार देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. ओडिशा कैबिनेट ने अब वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर को मंजूरी दी है.

देश के अलग-अलग हिस्सों में जारी है वैक्सीनेशन का काम (फोटो: PTI) देश के अलग-अलग हिस्सों में जारी है वैक्सीनेशन का काम (फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वैक्सीन के लिए ओडिशा ने निकाला ग्लोबल टेंडर
  • कई अन्य राज्य भी उठा चुके हैं ऐसा ही कदम

कोरोना की दूसरी लहर देश के अलग-अलग हिस्सों में अपना कहर दिखा रही है. ओडिशा के कई जिले इस वक्त कोरोना की इस ताजा लहर से प्रभावित हैं. कोरोना को मात देने का एक मात्र उपाय वैक्सीन ही नज़र आ रहा है, ऐसे में राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन को तेज़ रफ्तार देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. ओडिशा कैबिनेट ने अब वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर को मंजूरी दी है, जल्द ही अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को वैक्सीनेशन के लिए न्योता दिया जाएगा. 

ओडिशा इस वक्त कोरोना की ताजा लहर का सामना कर रहा है और हालात ये हैं कि राज्य में 26 जिले इस वक्त रेड जोन में हैं, यानी यहां पर 1000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं. बीते 24 घंटे में ही राज्य में दस हज़ार के करीब कोरोना के मामले रिपोर्ट किए गए. 

कोरोना के इस कहर के बीच मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर पर मुहर लगी. यानी बड़ी मात्रा में वैक्सीन हासिल करने के लिए अब राज्य सरकार नेशनल-इंटरनेशनल कंपनियों से संपर्क साधेगी. 


केंद्र सरकार से टैक्स में छूट की अपील
राज्य के चीफ सेक्रेटरी सुरेश मोहापात्रा के मुताबिक, राज्य में वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए ये अहम फैसला लिया गया है. इतना ही नहीं राज्य सरकार ने केंद्र से अपील की है कि वैक्सीन की खरीद को टैक्स के बंधनों से मुक्त किया जाए, ताकि राज्य सरकार के खजाने पर कम भार पड़े.

साथ ही केंद्र सरकार द्वारा जो सेस वसूले जा रहे हैं, उनका कुछ हिस्सा राज्य सरकारों के साथ भी साझा होना चाहिए. क्योंकि कोरोना संकट काल में राज्य के वित्तीय हालात पर भी असर पड़ा है. चीफ सेक्रेटरी का कहना है कि वैक्सीनेशन ही कोरोना से लड़ने की एक मात्र शील्ड है, ऐसे में जब एक और लहर का खतरा है तो हमारी कोशिश जल्द से जल्द बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन की है. 

आपको बता दें कि ओडिशा में इस वक्त कोरोना के 85 हजार के करीब एक्टिव केस हैं, बीते दिन करीब 10 हजार नए केस दर्ज किए गए. राज्य में अभी 60 लाख से अधिक वैक्सीन की डोज़ लगाई गई हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें