scorecardresearch
 

बिहार: CM नीतीश आज लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन, IGIMS अस्पताल में लेंगे पहली डोज

Bihar Corona Vaccination: सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. ऐसे में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे. सीएम नीतीश आज दोपहर एक बजे कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेंगे.

 बिहार के सीएम नीतीश कुमार बिहार के सीएम नीतीश कुमार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार के CM नीतीश लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन
  • बिहार के IGIMS अस्पताल में लेंगे पहली डोज
  • सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण

Bihar Corona Vaccination: देशभर में 1 मार्च (सोमवार) से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. ऐसे में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे. सीएम नीतीश सोमवार दोपहर एक बजे कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेंगे. सीएम नीतीश को बिहार के IGIMS अस्पताल में वैक्सीन लगाई जाएगी. 

बताया जा रहा है कि आज से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन में सीएम नीतीश कुमार के साथ कुछ और नेता भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं. बता दें कि वैक्सीनेशन में लोग सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी वैक्सीन लगवा सकेंगे. 1 मार्च से 60 साल से ऊपर की उम्र वालों के साथ-साथ 45 से 60 साल तक की उम्र के उन लोगों को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी, जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं. 

देश के अन्य राज्यों की तरह ही बिहार में भी कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. एक मार्च यानी आज से रजिस्ट्रेशन होगा. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बिहार के सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगा.

जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन लेने के लिए प्रति डोज 250 रुपये का भुगतान करना होगा. इसमें 100 रुपये सर्विस चार्ज और 150 रुपये वैक्सीन के लिए भुगतान करना होगा. 

जानकारी के मुताबिक, बिहार में कोरोना टीकाकरण वैक्सीनेशन के तहत 1600 केंद्रों पर वैक्सीन देने की तैयारी है. हालांकि, धीरे-धीरे केंद्रों की संख्या बढ़ायी जाएगी. एक मार्च करीब 700 केंद्रों पर वैक्सीनेशन कार्य शुरू होगा. वैक्सीनेशन केंद्र पर एक दिन में 100 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

केंद्र पर तीन कमरे की सुविधा उपलब्ध होगी. पहले कमरे में पंजीकरण जांच व प्रतीक्षा करने की व्यवस्था. दूसरे कमरे में वैक्सीन दिया जाएगा और तीसरे कमरे में आधा घंटा तक वैक्सीन लेने वाले व्यक्तियों की निगरानी की जाएगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें