scorecardresearch
 

कोवैक्सीन टीका लगवाने के बाद बच्चों को न दें पैरासिटामोल, Bharat Biotech का सुझाव

भारत बायोटेक ने कहा कि हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर  बच्चों के लिए कोवैक्सिन के साथ 500 एमजी की तीन पैरासिटामोल टैबलेट लेने के लिए कहा जा रहा है.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डॉक्टर के परामर्श के बाद ही दवा लें
  • 30 हजार लोगों पर परीक्षण किया गया

भारत बायोटेक ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कोवैक्सीन (Covaxin) लगवाने के बाद पैरासिटामोल या दर्द निवारक दवा की कोई जरूरत नहीं है. बता दें कि कोवाक्सिन बनाने वाली भारत बायोटेक ने कहा कि हमें जानकारी मिली है कि केंद्रों पर बच्चों को पैरासिटामोल लेने के लिए कहा जा रहा हैं. लेकिन डॉक्टर के परामर्श के बाद ही दवा लें.

भारत बायोटेक ने कहा कि हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर  बच्चों के लिए कोवैक्सिन के साथ 500 एमजी की तीन पैरासिटामोल टैबलेट लेने के लिए कहा जा रहा है. लेकिन कोवैक्सिन लगवाने के बाद पैरासिटामोल या किसी भी दर्द निवारक नहीं लें. 

कंपनी ने कहा कि लगभग 30000 लोगों पर क्लिनिकल परीक्षण किया गया था. इसमें करीब 10 से 20 प्रतिशत लोगों ने ही बताया था कि उन्हें कोवैक्सीन के बाद किसी तरह का साइड इफेक्ट हुआ है. लेकिन उनमें से ज्यादातर लोगों को हल्की समस्या ही हुई. जोकि ए-या दो दिन में पूरी तरह से ठीक भी हो गए. ऐसे में किसी भी दवा की जरूरत नहीं पड़ी.

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने कहा कि पैरासिटामॉल को कोविड की दूसरी वैक्सीन के साथ भले ही लेने की सलाह दी गई हो, लेकिन कोवैक्सिन लगवाने के बाद इस टैबलेट को लेने की कोई जरूरत नहीं है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें