scorecardresearch
 
कोरोना

कोरोना वैक्सीन की शीशी में मिनरल वॉटर डालकर बेचा, चीनी युवक ने कमाए 20 करोड़

Covid 19 vaccines
  • 1/6

चीन में एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया गया है जिस पर आरोप है कि उसने कोरोना वैक्सीन की शीशी में Saline solution या फिर मिनरल वॉटर डालकर बेचा और करोड़ों रुपये कमा लिए. चीन के अधिकारियों ने फेक वैक्सीन बेचकर मोटी कमाई करने के आरोप में कोंग नाम के शख्स को गिरफ्तार कर लिया है. 

Covid 19 vaccines
  • 2/6

कुछ ही महीने पहले चीन ने कोरोना वैक्सीन से जुड़े अपराधों के खिलाई कार्रवाई शुरू की थी. डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कोंग के गैंग ने फर्जी वैक्सीन बेचकर करीब 20 करोड़ 17 लाख रुपये कमा लिए.

Covid 19 vaccines
  • 3/6

रिपोर्ट के मुताबिक फर्जी कोरोना वैक्सीन के उत्पादन और वितरण को लेकर अब तक करीब 70 लोगों को चीन में गिरफ्तार किया गया है. चीनी अधिकारियों ने फर्जी वैक्सीन को लेकर कुल 21 मामले दर्ज किए हैं. 

Covid
  • 4/6

ज्यादातर लोगों ने फर्जी वैक्सीन को बेचने का काम तब शुरू किया जब पिछले साल कोरोना टीकाकरण शुरू ही किया जा रहा था. रिपोर्ट के मुताबिक कोंग के गैंग ने पिछले साल अगस्त से ही फर्जी वैक्सीन बेचना शुरू कर दिया था. इन लोगों ने बोतलबंद पानी या फिर Saline solution डालकर फर्जी वैक्सीन की करीब 58,000 खुराक तैयार की.
 

Covid
  • 5/6

33 साल के कोंग और उनके दो पार्टनर्स ने फर्जी वैक्सीन तैयार करने के बाद उसकी पैकेजिंग उसी तरह की जैसी पैकेजिंग असली वैक्सीन की हो रही थी. यह भी पता चला है कि एक बैच में इन लोगों ने 600 फर्जी वैक्सीन हॉन्ग कॉन्ग भी भेजी थी. इसके बाद उसे अन्य देशों में भी भेजा गया.

Covid
  • 6/6

बुधवार को चीन ने आधिकारिक तौर से इस मामले पर बयान जारी किया है. बयान में बताया गया है कि फर्जी वैक्सीन को लेकर संदिग्ध लोगों की गिरफ्तारी 25 दिसंबर 2020 को ही हुई थी. अधिकारियों को यह भी पता चला है कि कई बार तो हॉस्पिटल में बेहद ऊंचे दामों पर भी इन वैक्सीन को बेचा गया.